प्लास्टिक का समाधान और बागवानी पर केंद्रित होगा आरजेएस पीबीएच का पर्यावरण दिवस कार्यक्रम

बदलते समय में प्लास्टिक के सामानों और थैलियों का उपयोग बहुत ज्यादा हो रहा है। इससे मुक्ति दिलाने के लिए इस साल  विश्व पर्यावरण दिवस2023 की थीम रखी गई है “प्लास्टिक प्रदूषण का समाधान” इसी के मद्देनजर आरजेएस पीबीएच राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन रविवार 4‌ जून को आयोजित है। इसमें बागवानी और फूलों की खेती पर भी परिचर्चा होगी। 

आरजेएस के राष्ट्रीय संयोजक उदय मन्ना ने बताया कि कार्यक्रम के मेजबान कवि अशोक कुमार मलिक और ममता सागर फाउंडेशन की संस्थापक प्रतिभा दीक्षित हैं। 

इसमें डॉ अलका सिंह प्राचार्य और डीन एएसपीईई  कॉलेज ऑफ हॉर्टिकल्चर, नवसारी एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी, गुजरात और वरिष्ठ पत्रकार व लेखक टिल्लन रिछारिया को आमंत्रित किया गया है।

दो सत्रों में आरजेएस कार्यक्रम ओपन हाउस इंटरैक्टिव सेशन  होगा । पर्यावरण प्रेमी आरके बिश्नोई  बहुमंजिली इमारतों के गमलों में पौधारोपण और जैविक खाद बनाने की विधियां बताएंगे। बिहार की सकारात्मक भारत-उदय यात्रा के दौरान  मसौढ़ी स्थित सांडा गांव में स्व० रामेश्वर प्रसाद और स्व० तेतरी देवी की स्मृति में आरजेएस राष्ट्रीय संयोजक द्वारा लगाए पौधे की विडियो शेयर की जाएगी।

अपनी मां की स्मृति में अपने खेत में बृक्षारोपण करनेवाले कवि साहित्यकार विनोद गोस्वामी को विशेष तौर पर आमंत्रित किया गया है। आरजेएस एडमिन आशीष रंजन अपने जन्मदिन 5 जून के उपलक्ष्य में बृक्षारोपण पर संवाद करेंगे।