विश्व अहिंसा दिवस पर श्रद्धांजलि और ईको-फ्रैंडली लीथियम बैट्री के उपयोग पर कार्यक्रम

रविवार 2 अक्टूबर 2022 को विश्व अहिंसा दिवस पर  राम जानकी संस्थान,आर जे एस परिवार,नई दिल्ली द्वारा आजादी की अमृत गाथा -93 वेबिनार का आयोजन लीथियम आयन बैट्री के ऊपर आयोजित किया गया ।वेबिनार के सह-आयोजक पहली पीढ़ी के लीथियम बैट्री के निर्माता और मैक्स वोल्ट एनर्जी इंडस्ट्रीज के संस्थापक भुवनेश्वर पाल सिंह ने सभी अतिथियों का‌ स्वागत किया और ओपनिंग रिमार्कस में कहा कि जीवाश्म ईंधन का विकल्प व ईको-फ्रैंडली है लीथियम बैट्री ।

मुख्य अतिथि एम एस एम ई मंत्रालय भारत सरकार में सहायक निदेशक डा हरीश यादव ने बताया कि लीथियम बैट्री के निर्माण में सरकार द्वारा क्या सहयोग मिलता है । क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा क्वालिटी कैसे सुधरे तथा आत्म निर्भर भारत बनाने के लिय पी एल आई की स्कीम, पेटेंट, कापी राइट में दी जाने वाली सहायता के विषय में बताया गया । प्रो.बेजॉन मिश्रा जी ने मांग रखी की उपभोक्ता का प्रमाण पत्र ही सबसे अच्छा प्रमाण पत्र है । उन्होंने एमएसएमई की नीति में उपभोक्ता कैसे जुड़ें इस पर काम होना चाहिये । उन्होंने लीथियम बैट्री का उत्पादन शुरू किया उनके पार्टनर गुप्ता जी जो आई टी एक्सपर्ट हैं उनके पार्टनर हैं । उनके संस्थान में सत्तर कर्मचारी कार्यरत हैं । छत्तीस राज्यों में वितरक हैं । उनकी योजना लीथियम बैट्री के क्षेत्र में अलग मुकाम बनाने की है । वो वाजिब कीमत में टिकाऊ बैट्री देंगे ऐसा उनका कहना है ।

अध्यक्षीय संबोधन में जानेमाने कंज्यूमर पॉलिसी के विशेषज्ञ प्रो. बेजॉन कुमार मिश्रा  ने भुवनेश्वर पाल सिंह को आश्वस्त किया कि उनको यदि सलाह चाहिए तो वो उनको सलाह भी देंगे । उनके पास चालीस साल का अनुभव है । उन्होंने  कहा कि योजनाओं में उपभोक्ताओं की राय ली जाये और उपभोक्ता हित में काम हो । लीथियम बैट्री को बदलने ,वापस करने अदला बदली Battery Swapping पर नीति बने जिससे उनको फायदा हो । एमएसएमई के हरीश यादव जी ने आश्वासन दिया कि प्रो.मिश्रा की मांग को वो मंत्रालय तक पहुंचायेंगे। डा.मुन्नी कुमारी ने वेबीनार का सफल संचालन किया । उदय मन्ना , राम जानकी संस्थान के राष्ट्रीय संयोजक ने घोषणा की कि विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 10 अक्टूबर के उपलक्ष्य में 9अक्टूबर को दीदेवार जीवन ज्योति हाॅल में वेबीनार फिजिकल , ऑनलाइन दोनो तरह से  होगी । वहीं प्रो बिजाॅन कुमार मिश्रा ने भ्रामक विज्ञापनों पर उपभोक्ता जागरूकता के लिए आजादी की अमृत गाथा वेबिनार‌ करने की घोषणा की। रविवार के वेबिनार में सुरजीत सिंह दीदेवार,ओमप्रकाश झुनझुनवाला ,सरोज गर्ग,इसहाक खान,सुदीप साहू, आशीष रंजन, आकांक्षा और मयंक आदि ने वेबिनार के विषय की भूरि-भूरि प्रशंसा की।