राष्ट्रीय शिक्षक दिवस पर शिक्षा संस्कृति और मानवीय मूल्य पर राष्ट्रीय कार्यक्रम आयोजित हुआ

राष्ट्रीय शिक्षक दिवस पर राम जानकी संस्थान, आरजेएस, नई दिल्ली  के राष्ट्रीय संयोजक उदय कुमार मन्ना के संयोजन में मुनि इंटरनेशनल स्कूल,मोहन गार्डन, दिल्ली के सहयोग से आजादी की अमृत गाथा के सत्तासिवें राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया। गया।

बतौर मुख्य अतिथि पटना विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. गिरीश कुमार चौधरी ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को शिक्षा, संस्कृति और मानवीय मूल्यों को बढ़ावा देने वाला बताया।

आरजेएस पाॅजिटिव मीडिया के सवालों का‌ जवाब देते हुए माननीय कुलपति ने कहा कि छात्र राजनीति अगर सही दिशा और सही जानकारी के साथ हो तो देश में सकारात्मक राजनीति को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने पटना विश्वविद्यालय को‌ केंद्रीय विश्वविद्यालय बनाने की मांग का पूरजोर समर्थन किया।

जानेमाने शिक्षाविद् और मुनि इंटरनेशनल स्कूल के संस्थापक निदेशक अशोक कुमार ठाकुर ने कहा कि शिक्षा मेरे लिए राष्ट्र प्रथम और  पूरा भारत एक परिवार की संस्कृति का द्योतक है। विश्व एक घर , वसुधैव कुटुंबकम् के हमारे मानवीय मूल्यों को दर्शाता है। अतिथि वक्ता शिक्षक रत्नाभ प्रसाद ने हेम रेडियो की संस्कृति विकसित करने पर बल दिया जो मानवीय मूल्यों को संरक्षित करता है। वेबिनार का सफलसंचालन आर्मी इंस्टिट्यूट ऑफ एजुकेशन की डा.अभिलाषा गौतम ने किया।

आजादी की श्रृंखलाबद्ध अमृत गाथा में रविवार को निम्नलिखित महापुरुषों को श्रद्धांजलि दी गई।

दादा भाई नौरोजी ,सर्वपल्ली राधाकृष्णन ,जतिंद्रनाथ मुखर्जी,भारतेंदु हरिश्चंद्र ,रामवृक्ष बेनीपुरी,अकबर इलाहाबादी और डा के के अग्रवाल( HCFI)। इन्हें आरजेएस फैमिली की ओर से संजीव दत्ता,सरोज गर्ग डा मुन्नी कुमारी ,सपना सक्सेना दत्ता’सुहासिनी,  प्रियंका सिन्हा ,प्रेमप्रभा झा और  इशहाक खान ने श्रद्धांजलि दी।