प्रबोधकों के लिए प्रशिक्षण दो दिवसीय कार्यशाला

 राम-जानकी संस्थान ( आरजेएस) द्वारा राष्ट्र के गौरव को बढ़ाने के ध्येय वाक्य-“राष्ट्रप्रथम” के अंतर्गत “वंदे मातरम्” और जयहिंद-जय भारत” के प्रति भारत के विभिन्न राज्यों/अंचलों तक राष्ट्र के प्रति सकारात्मक भाव को विस्तार देने की श्रृंखला में  प्रशिक्षण कार्यशाला का प्रयास किया जा रहा है। अब तक “सकारात्मक भारत आंदोलन” के साथ 25 राज्यों के नागरिक जुड़े हुए हैं।  सकारात्मकता के विचार को विस्तार देने के लिए इस कार्य से जुड़ने वाले लोगों के लिये  शनिवार 9 जनवरी और रविवार 10 जनवरी 2021को ढाई बजे से दो दिवसीय नि:शुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रम “प्रबोधकों के लिए प्रशिक्षण”   (Training for trainers) का आयोजन किया जा रहा है।

इस आयोजन में लंबे समय तक आकाशवाणी में वाणी- कौशल, अभिव्यक्ति, व्यक्तित्व विकास, मंचीय अनुभव के धनी सुविख्यात रेडियो ब्रॉडकास्टर, चिंतक और लेखक पार्थसारथि थपलियाल, सकारात्मक सोच से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर वेबिनार के माध्यम से प्रशिक्षण देंगे।  इस प्रशिक्षण कार्यशाला में व्यक्तित्व विकास, मंचीय-भय और एंकरिंग पर भी बताया जाएगा। मुख्य विषय नकारात्मक भाव को मिटाना और सकारात्मक भाव को बढ़ाने पर बल दिया जाएगा जिससे प्रशिक्षणार्थी सकारात्मक ऊर्जा से‌ ओतप्रोत बनें। साथ ही राष्ट्रीय परिपेक्ष्य में सकारात्मकता पर अभ्यास-सत्र भी आयोजित किया जाएगा।

संस्थान के राष्ट्रीय संयोजक उदय मन्ना ने आगे बताया कि इस आयोजन में भाग लेने के लिए कई लोगों ने अपनी सहमति से अवगत किया है। ये प्रबोधक और समन्वयक लोग प्रशिक्षण प्राप्ति के बाद अपने इलाके में सकारात्मकता के अभियान को आगे बढ़ाएंगे ।उन्हें नगर समन्वयक /ग्राम समन्वयक/ जिला समन्वयक/क्षेत्र समन्वयक आदि नाम दिया जा सकता है।यह पहला अवसर है जब इस राष्ट्रीय ध्येय को विस्तार देने के लिए प्रबोधकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

उदय मन्ना ने बताया कि इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि आरजेएस के प्रेरणास्रोत रामजग सिंह और आरजेएस के पर्यवेक्षक दीप माथुर भी उपस्थित रहेंगे। डेली डायरी न्यूज़ का इसमें तकनीकी सहयोग रहेगा।इस वर्चुअल कांफ्रेंस में भाग लेने के इच्छुक अभ्यर्थियों को लिंक अलग से भेजा जाएगा। यदि आप भी इस कार्यक्रम का हिस्सा बनना चाहें तो व्हाट्सएप पर हमें मोबाइल नंबर //9811705015// पर तुरंत सूचित करें।सकारात्मक भारत के प्रति दृढ़संकल्प व कृतसंकल्प होकर फेसबुक लाईव सहित टीम आरजेएस वाणी और पाॅजिटिव मीडिया चैनल, सत्य‌ और तथ्य आधारित  सूचनाओं को देशभर में सोशल मीडिया पर साझा कर रहे हैं।