स्वास्थ्य जागरूकता पर कार्यक्रम

प्रेमबाबू शर्मा 

स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक करने के मकसद से संस्था डिवाइन लाइफ इंस्टीट्यूट ने अपना पांचवां वार्षिकोत्सव गे्रटर कैलाश भाग 2 स्थित आर्य समाज मंदिर में ‘लिरिक्स आॅफ डिवाइन हैल्थ’ के रूप में मनाया। कार्यक्रम की अध्यक्षता संत निरंकारी मंडल, हैड क्वाटर की प्रचार विभाग की मैम्बर इंचार्ज
प्रोफेसर राज वासुदेव सिंह जी ने की। इस मौके पर डाॅ. सरोज मालू ,आई.आई.वी.एम. के डायरेक्टर डाॅक्टर जी.एस. पोपली , एडवोकेट एस.एल. गर्ग, आचार्य महाश्रमण के शिष्य श्रमण सिद्धप्रज्ञ व नैचुरल लाइफ स्टाइल संस्था के संस्थापक आचार्य मोहन गुप्ता जी सहित जिसमें अनेक गणमान्य लोग मौजूद थे। ख्यााति प्राप्त गायक सुरेन्द्र ‘काका जी’ ने डिवाइन संगीत का अनोखा समा बाँधकर लोगों को भाव-विभोर कर दिया।

डिवाइन लाइफ इंस्टीट्यूट की डायरेक्टर डाॅ. सरोज मालू ने बताया कि आदमी शरीर-मन व आत्मा की एक त्रिवेणी है। अनेक चिकित्सा प्रणालियों में उसका इलाज यंत्रवत किया जाता है या फिर सिर्फ एक तल की चिकित्सा की जाती है । रोग के कारणों को दूर किए बिना चिकित्सा अधूरी रह जाती है व पुनः पुनः शरीर बीमार हो जाता है।

उन्होंने नैचुरोपैथी, योग, ध्यान व काउंसलिंग द्वारा तीनो तलों पर उपचार करने व डिवाइन स्वास्थ्य की प्राप्ति की बात कहीं। डाॅ. उर्मिल, श्री विवेक मौजी ने आध्यात्मिक मानसिकता की महत्ता पर अपने विचार प्रस्तुत किए। प्रोफेसर राज वासुदेव सिंह जी ने सद्गुरू द्वारा निराकार के दर्शन की बात को प्रमुखता देते हुए सेवा, सत्संग व सुमिरन का स्वास्थ्य पर प्रभाव की बात समझाई। डाॅ. विनोद साहिब ने इस दिव्य समारोह का बखूबी संचालन किया व श्री एस.एल. मालू ने स्वास्थ्य रूपी डिवाइन संगीत की बात को महत्ता देते हुए सभी का धन्यवाद किया।