मिलेट्स मोटा अनाज आहार से आरोग्य पर वेबिनार संपन्न,26 को इसका दूसरा भाग होगा आयोजित

रामजानकी संस्थान,आर जे एस परिवार ने आजादी की‌ अमृत गाथा के 140 वें वेबीनार मिलेट यानि मोटा अनाज पर आयोजित की। आरजेएस मिशन राष्ट्र प्रथम भारत एक परिवार विश्व एक घर है । आरजेएस राष्ट्रीय संयोजक उदय कुमार मन्ना ने बताया कि 19 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय मिलेट वर्ष 2023 के मद्देनजर  मिलेट -मोटा अनाज आहार से आरोग्य पर जोरदार चर्चा हुई।

मिलेट्स की पैदावार वितरण और किसानों को लाभ कैसे पहुंचे इस विषय को लेकर विचार विमर्श हुआ । इसमें क्रांतिकारी गुरबख्श सिंह ढिल्लों, मानवेंद्र नाथ राय और उस्ताद बिस्मिल्ला ख़ां को श्रद्धांजलि दी गई।

ओपनिंग रिमार्क्स देते हुए जाने माने फार्मासिस्ट प्रफुल्ल डी सेठ ने कहा कि ये वेबिनार मिलेट्स के प्रति जागरूकता और उत्पादन को न केवल बढ़ावा देगा‌ बल्कि 26 मार्च को इसका दूसरा संस्करण भी किसानों और मिलेट्स विशेषज्ञों व चिकित्सकों के साथ ‌किया जाएगा।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रो बिजाॅन कुमार मिश्रा ने कहा कि भारत अंतर्राष्ट्रीय मिलेट वर्ष 2023 मना रहा है । केवल प्रोफिट के लिए बात ना हो , बल्कि सार्वभौमिक मानव स्वास्थ्य के लिए बात हो।  मांग से पहले सप्लाई को बढ़ाने के लिए मिलेट्स उत्पादन को प्रोत्साहन देना जरुरी है ।

 खेती विरासत मिशन के रशविंदर ग्रेवाल ने  बताया कि मोटा अनाज की खेती पंजाब में किसान कर रहे हैं । मोटे अनाज की खेती में पानी का खर्चा कम हैं । चावल की खेती में जहाँ छ हजार लीटर पानी एक किलो चावल उगाने में लगता है वहीं मोटा अनाज उगाने में प्रतिकिलो ढ़ाई सौ लीटर पानी की खपत है । सर्वजीत कौर , मिलेट्स शेफ ने मोटा अनाज ज्वार,बाजरा,कोदो समा के चावल , कुटकी आदि से व्यंजन बनाने की विधि बताई ।मिलेट विशेषज्ञ संदीप कौर ने मोटे अनाज के सेवन से बीमारी दूर करने की बात की । उन्होंने बताया कि शरीर वात पित्त कफ प्रकृति का है तो प्रकृति के अनुसार मोटा अनाज खाना चाहिए । कार्यक्रम में सवाल भी पूछे गये । गुजरात की रंजन बेन ने कहा कि मिलेट्स खाने से उन्हें  बीमारी से आराम मिला है।वक्ताओं ने कहा कि मोटा अनाज के उत्पादन वितरण लाभ कमाने की प्रवृति न उत्पन्न हो । किसानों को कैसे लाभ पहुंचे सब्सिडी बीजों पर मिले । देशी बीज के प्रयोग पर जोर दिया गया । प्रो . बिजॉन मिश्रा जी ने कुशलता पूर्वक कार्यक्रम का संचालन किया । प्रफुल्ल डी सेठ जी ने सभी सहभागियों को धन्यवाद दिया ।  आरजेएस राष्ट्रीय संयोजक उदय  मन्ना  ने कार्यक्रम में सबको मिलेट वर्ष की बधाई दी । उन्होंने कहा कि 20 मार्च विश्व मौखिक स्वास्थ्य दिवस पर प्रो बिजाॅन कुमार मिश्रा की अध्यक्षता में इस साल की थीम “अपनी खुशी और भलाई के लिए अपने मुंह पर गर्व करें’ विषय पर राष्ट्रीय वेबिनार ओपन हाउस सेशन आयोजित किया जाएगा।

इसके सह आयोजक हैं पेशेंट सेफ्टी एंड ऐक्सेस इनीशिएटिव इंडिया फाउंडेशन। कीनोट स्पीकर हैं  डा. अनामिका वढेरा‌ जो अन्नपूर्णा अभियान की अध्यक्षा हैं। ओपनिंग रिमार्क्स प्रफुल्ल डी सेठ करेंगे और धन्यवाद ज्ञापन एडवोकेट सुदीप साहू ‌देंगे।।