’अपार इंडिया’ द्वारा बी.एस.एफ. कैंप में करियर डेवलपमेंट वर्कशॉप का आयोजन

डिफेंस के फील्ड में हायर एजुकेशन की महत्वपूर्ण भूमिका एवं इस क्षेत्र में कार्यरत लोगों की व्यक्तिगत योग्यता में बढ़ोत्तरी की अत्यधिक आवश्यकता को महसूस करते हुए डिस्टेंस एजुकेशन के क्षेत्र में एक नया आयाम स्थापित करने वाले ’अपार इंडिया ग्रुप आॅफ इंस्टिट्यूशंस’ ने बी.एस.एफ. कैंप, छावला में करियर डेवलपमेंट वर्कशॉप का आयोजन किया। वर्कशॉप में कमांडेंट संजय पंत सहित करीब 170 बी.एस.एफ. ऑफीसर एवं जवान शामिल हुए। इस दौरान अपार इंडिया टीम ने डिस्टेंस एजुकेशन के तहत उपलब्ध विभिन्न पाठ्यक्रमों एवं सुविधाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि किस प्रकार सिक्किम मनिपाल युनिवर्सिटी अपने लचीले एवं गुणवत्तापरक शैक्षिक कार्यक्रमों के माध्यम से दुनिया भर के प्रत्येक व्यक्ति को जीवनपर्यंत अपने शैक्षिक हितों की पूर्ति के लिए बेहतर अवसर उपलब्ध करा रहा है।

अपार इंडिया टीम ने बताया कि एसएमयू एवं अपार इंडिया कालेज ने डिस्टेंस एजुकेशन के क्षेत्र में कई नवीन अवधारणाओं का समावेश किया है। जिनमें वर्चुअल क्लासरूम फैसिलिटी, इंटरैक्टिव ई-लर्निंग, ऑनलाइन फैकल्टी चैट सेशन, ऑनलाइन एंड ऑन डिमांड एग्जामिनेशंस आदि सुविधाओं के चलते विद्यार्थी देश के किसी भी राज्य में रहकर घर बैठे पढाई कर सकते हैं। ’अपार इंडिया ग्रुप आफ इंस्टिट्यूशंस’ एमबीए/बीबीए, एमसीए/बीसीए, एमएससी (आईटी), बीएससी (आईटी), एमए/बीए (जर्नलिज्म एण्ड मास कम्यूनिकेशन्स) जैसे डिग्री कोर्सेस करवाने वाला एकमात्रा बी-स्कूल है। रैग्यूलर छात्रों की बड़ी संख्या के साथ वर्किंग प्रोफेशनल्स भी अपार इंडिया परिवार का हिस्सा हैं। डिफेंस, एफएमसीजी, बीपीओ, आईटी, रिटेल, मार्किटिंग कम्पनियों में कार्यरत सैंकड़ों प्रोफेशनल्स अपनी करियर ग्रोथ के लिए ’अपार इंडिया’ से कोर्सेस कर रहे हैं। वर्किंग प्रोफैशनल्स के लिए प्रत्येक रविवार को कैम्पस में कक्षाओं का प्रावधान रखा गया है।

अपार इंडिया के छात्रों को पर्सनालिटी डेवलपमेंट, फॉरेन लैंग्वेज सहित तमाम सर्टिफिकेट कोर्स भी निः शुल्क कराए जाते हैं। यही नहीं इंडस्ट्रियल विजिट एवं मेगा जॉब फेयर अपार इंडिया की नियमित गतिविधियों में शामिल है। वर्तमान में 5000 से अधिक विद्यार्थी ’अपार इंडिया काॅलेज’ के रोहिणी, द्वारका, करोल बाग एवं नेताजी सुभाष प्लेस, पीतमपुरा स्थित कैम्पस में डिग्री कोर्सेस कर रहे हैं। ’अपार इंडिया ग्रुप आॅफ इंस्टिट्यूशंस’ के चेयरमैन तथा सुप्रसिद्ध शिक्षाविद् श्री राजकुमार जैन (राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित) के अनुसार यह अति आवश्यक है कि विद्यार्थियों के विचारों में विषय का, सामान्य ज्ञान का, कामकाजी जानकारी का और नैतिक संस्कारों का समावेश किया जाए। उनका यह सपना है कि भारत का प्रत्येक बच्चा शिक्षा ग्रहण करके आत्मनिर्भर बने।