मनारेजंन से भरपूर है ‘एंटरटेनमेंट’

प्रेमबाबू शर्मा  

जब फिल्म ‘बडे मियां छोटे मियां ’रीलिज होने वाली थी तब एक पत्रकारवार्ता में निर्देशक डेविड धवन ने कहा था कि ‘मेरी फिल्म को दिमाग लगाने की अपेक्षा उसमें मौजूद एंटरटेनमेंट देखिये।’ यह बात सच भी है, फिल्म को मनोरंजन की तरह से देखना चाहिए है। इस सप्ताह रीलिज फिल्म ‘एंटरटेनमेंट’ में कई खमियां है,और कई फिल्मों से कहानी भी मारी है,इसके बावजूद फिल्म में एंटरटेनमेंट है।

यह फिल्म दिल्ली के निकट साहिबाबाद (यूपी ) नवनिर्मित एक माल यूरो पार्क स्थित एक सिनेमा हाल में ‘कार्निवल’ की शुरुआत फिल्म ‘एंटरटेनमेंट’ की स्क्रीनिंग के साथ हुई। सिनेमाघर आधुनिक तकनिक से निर्मित पूर्णतः आरामदेह है।

फिल्म ‘एंटरटेनमेंट’ फिल्म कहानी ना जाकर इसे हास्यपूर्ण मसाला से भरपूर फिल्म कहा जा सकता है। फिल्म की कहानी में शायद ही कोई सीन ऐसा हो, जिसमें एंटरटेनमेंट न हो। निर्देशक साजिद-फरहाद की पहली फिल्म होने के बावजूद सभी कलाकारों से बेहतरीन काम लेकर, हर सीन को काॅमिक करने की कोशिश की है। 

एंटरटेनमेंट की कहानी सेठ दर्शन जरीवाला की है। उनका बेटा फिल्म की अखिल लोखंडे (अक्षय कुमार) अपने बीमार पिता की जान बचाने का भरसक प्रयास के बाद नाकाम रहता है। पिता की मौत के बाद अखिल को पता चलता है वह सेठ पन्नालाल जौहरी (दलीप ताहिल) की नाजायज औलाद है।जब वह उनसे मिलने बैंकाक है, तो उसे पता चलता है कि पन्नालाल जौहरी का देहांत हो गया है । वहाॅ उसे पता चलता है कि मरने से पूर्व उसके पिता ने संपति का वारिस एक कुत्ते एंटरटेनमेंट को बना दिया है। अखिल लोखंडे कुत्ते को रास्ते से हटाकर,पिता की दौलत पाने के लिए एक योजना तैयार करता है,लेकिन एंटरटेनमेंट उसकी जान बचाकर उसके दिल में अपनी जगह बना लेता है। फिर शुरू होता है एक खेल। जिसमें अखिल कामयाब होता है। 
अक्षय कुमार ने मंझे अभिनेता है,अपना किरदार बखूबी निभाया है। जाॅनी लीवर का लंबे समय के बाद परदे पर लौटना और कृष्णा का दमादार रोल छाप छोडता है। तमन्ना भाटिया ने फिल्म में ज्यादा काम ना होने के बाद रोल के साथ न्याय किया है। फिल्म मिथुन चक्रवर्ती, सोनू सूद प्रकाश राज के अलावा मेहमान कलाकारों में रितेश देशमुख, श्रेयस तलपडे व रेमो डिसूजा भी है।

संगीतः ‘जाॅनी-जाॅनी’ पहले से ही लोकप्रिय है, सचिन-जिगर गजब का संगीत दिया है। निर्देशकः साजिद-फरहाद का कसा निर्देशन है। फिल्म को देखने के बाद अहसास ही नही होता कि यह उनकी पहली फिल्म है।