मुझमें आत्मविश्वास आ चुका है:सोनाक्षी सिन्हा


प्रेमबाबू शर्मा  

दगंब , राबडी राठौर, लुटेरा,राजकुमार,दबंग 2,सन आफ सरदार जैसी फिल्मों अपने अभिनय का जौहर दिखाने वाली सोनाक्षी सिन्हा उन किस्मत के धनी कलाकारों में शामिल हैं, जिन्होंने अपनी पहली फिल्म से ही स्टारी रुतबा तो हासिल किया ही, साथ ही अपने फिल्म स्टार मां-बाप के नाम से परे अपनी एक अलग पहचान बनाने में भी सफल रहे। ‘दबंग’ गर्ल तथा ‘मस्त-मस्त’ गर्ल जैसे उपनामों से नवाजी जा रही, ये फिल्मी बाला महज तीन फिल्मों के बाद ही बेहद सफल नायिकाओं की जमात में अपनी एक पुख्ता जगह बना चुकी हैं। सात के लगभग फिल्मों में अपने अभिनय का लोहा मनवा चुकी दबंग गर्ल सोनाक्षी सिन्हा की गिनती अब तो बालीवुड की व्यस्त हीरोईनों में हो रही है। आज उनके पास में कई बडे बैनरो की फिल्में है। सलमान खान और अक्षय कुमार के साथ में जोडी हिट करने बाद में वे रणवीर कपूर, शाहिद कपूर और इमरान हाशमी जैसे चकलेटी हीरो के साथ में काम कर चुकी है, कभी ढेर सारी बातें करने वाली सोनाक्षी आज पूरे आत्मविश्वास से भरे एक स्टार की भांति खुद तय करती हैं सोनाक्षी सिन्हा का कहना है कि बॉलीवुड में उनका कोई दोस्त नहीं है, क्योंकि उन्होंने अभिनेत्रियों के साथ काम नहीं किया है। उनकी फिल्म फिल्म ‘हॉलीडे’ ए सोल्जर इज नेवर ऑफ डयूटी है, जिसमें वह अक्षय कुमार के साथ एक बार काम करते नजर आएंगी।

हाल ही में उनसे बातचीत का मौका मिला प्रस्तुत है चर्चा के चुनिंदा अंश

अक्षय के साथ आप कई फिल्में करने के बाद में अब हाॅलीडे कर रही कैसा अनुभव रहा ?
बहुत ही बढिया। उनके साथ राबडी राठौर, वन्स ओपन,…जोकर के बाद में हाॅलीडे कर रही हॅू। मेरा मानना है कि अक्षय कुमार एक अनुभवी एक्टर के साथ पूरी तरह से कर्मशल है। उनके साथ एक और फिल्म कर रही हॅू लेकिन उसका नाम अभी नही बताउगी।

सुना है कि आप फिल्म में मुक्केबाजी भी करती नजर आएंगी। क्या यह आपके लिए चुनौती नही था ?
आप ठीक कह रहे है , एक चुनौती तो था ही । फिल्म में मैं इंटर-कॉलेज प्रतिस्पर्धा में एक मुक्केबाजी हिस्सा लेती हॅू। मुक्केबाजी के हावभाव सीखने के लिए अक्षयजी ने मुझे मुक्केबाज विजेंदर सिंह से मिलवाया था। उन्होंने मुक्केबाजी के बुनियादी हावभाव सिखाकर मेरी मदद की। इससे मुझे काफी मदद मिली।

फिल्म के गीत काफी पापुलर है,आपकी पंसद का कोई गीत ?
रैना… भावुक गीत है जो मुझे काफी पंसद है। इसके अलावा तू ही तो है, और यराना… गीत भी मन को भाते है।



फिल्म का कोई यादगार ?
मेरे लिए फिल्म में किया हर सीन यादगार रहा है,क्योकि इस प्रकार की फिल्म मैंने पहली बार की है, यह फिल्म पूरी तरह से एक्शन थ्रिल के अलावा कुछ सीन्स कामेडी के भी है।

आज जहां नायिकाएं पूरे पाश्चात्य ग्लैमरस परिवेश में नजर आ रही हैं, वहीं आप साडी पहनने वाली एक भारतीय लडकी की इमेज बनाने पर कायम हैं। डर नहीं लगता?
जहां तक कपड़ों का सवाल है तो इस बारे में मैंने कुछ सहयोग दिया। इसलिए मेरे साथ जो भी स्टाइलिस्ट या डिजाइनर काम करना है मैं उनके साथ बैठकर सब निर्धारित करती हूं और वे मुझे विकल्प देते हैं। मैं बहुत सहयोग देती हूं, इसलिए यह संयुक्त कार्य है।

पहले के मुकाबले अब आप खुद को कितनी मैच्योर पाती हैं?
इतना काम करने के बाद अब मुझमें इतना आत्मविश्वास आ चुका है कि मुझे अब पता है कि एक अच्छी फिल्म में क्या कुछ चाहिए। दूसरे, अब मेरी खुद की एक अलग पहचान है, लिहाजा अब मुझे सलमान या पापा के नाम की जरूरत नहीं।

पापा के साथ कोई फिल्म करने का इरादा है?
मैं जरूर पापा के साथ स्क्रीन शेयर करना चाहूंगी। बस, किसी अच्छे ऑफर का इंतजार है।

‘दबंग’ के निर्देशक अभिनव कश्यप की कमी ‘दबंग-2’ में कितनी महसूस हुई?
अभिनव मेरे करियर की पहली फिल्म के डायरेक्टर रहे हैं। उनकी उंगली पकड कर मैंने फिल्म की ए बी सी डी सीखी। उन्हीं की बदौलत मुझे सफलता का स्वाद चखने का मौका मिला। पर पता नहीं क्यों उन्होंने यह फिल्म डायरेक्ट करने से मना करना दिया था। जहां तक डायरेक्शन की बात है, अरबाज खान ने ‘दबंग-2’में पूरी तरह साबित करके दिखाया है कि उनमें एक सफल डायरेक्टर के सभी गुण मौजूद हैं।

आपने शुरू से ही सलमान खान, अक्षय कुमार और अजय देवगन जैसे बडी उम्र के स्टारों के कंधों का सहारा लेते हुए सफलता हासिल की। क्या यह पहले से बनाई गई रणनीति थी?
नहीं, आप इसका श्रेय मेरी बुलंद किस्मत को दे सकते हैं क्योंकि उसी के सदके मुझे शुरू से ही बडेे बैनर्स और बडेे स्टार्स के साथ काम करने का अवसर मिलता रहा। लेकिन ऐसी कोई रणनीति भी नहीं है कि मुझे आगे भी बडी उम्र के स्टार्स के साथ ही काम करना है। इसके अलावा मैंने रणवीर सिंह, इमरान हाशमी तथा शाहिद कपूर जैसे हमउम्र स्टार्स के साथ भी फिल्में की है।

भला वे कौन कौन-सी फिल्में हैं?
अर्जुन कपूर के साथ‘तेवर’, अक्षय कुमार के साथ साउथ की रिमेंक फिल्म ‘ पिस्तौल’ में काम कर रही हॅू।