आम बजट 2023 से उपभोक्ताओं की उम्मीद” पर आरजेएस अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार में दस राज्यों सहित भारतवंशी भी शामिल हुए

राम जानकी संस्थान, आरजेएस द्वारा श्रृंखलाबद्ध आजादी की‌ अमृत गाथा की कड़ी में 120 वीं बैठक केन्द्रीय बजट 2023के ऊपर चर्चा हेतु वेबीनार के माध्यम से आयोजित हुई । कंज्यूमर ऑनलाइन फाउंडेशन के सहयोग से आयोजित वेबिनार में मुख्य अतिथि जाने  माने चार्टर्ड  एकाउंटेंट और अर्थशास्त्री डा.शरद कोहली ने बजट की बारीकियां समझायी । उन्होंने बताया भारत में दस प्रतिशत आबादी पच्चीस हजार से ऊपर कमाती है । उन्होंने विश्व में मंदी की आशंका प्रकट की, लेकिन भारत इससे अछूता रहेगा । उन्होंने बताया कि पचास प्रतिशत आबादी कृषि से जुड़ी है इसलिये कृषि क्षेत्र के लोगों पर ध्यान देने की आवश्यकता है । अन्तर्राष्ट्रीय उपभोक्ता पालिसी विशेषज्ञ और कंज्यूमर ऑनलाइन फाउंडेशन के संस्थापक निदेशक बिजॉन कुमार मिश्रा जी ने वेबीनार की कमान संभाली । उन्होंने कुशल संचालन किया । मुख्य वक्ता मनोहर मनोज इकोनॉमी इंडिया के संपादक और आर्थिक विषयों के लेखक ने अस्सी करोड़ लोगों को फ्री राशन की जगह सशक्त करने पर बल दिया ।

वेबिनार में अतिथियों का स्वागत जानेमाने फार्मासिस्ट और आरजेएस पीबीएच के संरक्षक प्रफुल्ल डी सेठ  ने किया वहीं धन्यवाद ज्ञापन ऑल इंडिया वीमेंस कांफ्रेंस की पूर्व अध्यक्षा बीना जैन ने किया । इसमें लगभग साठ प्रतिभागी दस राज्यों सहित विदेश से भी उत्साह पूर्वक जुड़े। वेबिनार का सफल संयोजन आरजेएस राष्ट्रीय संयोजक उदय कुमार मन्ना ने किया।वेबीनार में प्रो. रमैया मुथियाला  ने बजट में रेयर डिज़ीज पर धन  का प्रावधान  करने के लिये जोर दिया । डा. बी आर जग्गा शेट्टी  ने हेल्थ इज वेल्थ के तहत हेल्थ सेक्टर में खर्च पर ध्यान दिलाया । उन्होंने आयुर्दिक पर खर्च करने को कहा ।उन्होने बजट में निर्धारित राशि का अस्सी प्रतिशत  खर्च करने पर चर्चा करी । शशि भूषण सेन ने वेस्ट बंगाल के सोने के जेवरात के कारीगरों की समस्या को उठाया । मोहम्मद इशाक खान ने कहा कि पेंशन सरकारी कर्मचारी को नहीं सभी लोगों को मिले । सामाजिक सुरक्षा सबके लिये हो । रीता सिंघल ने कहा कि हेल्थ बीमा कंपलशरी होना चाहिये । प्रो.डा.शक्ति गुप्ता ने आयुष्मान योजना में चार्ज को तर्क संगत बनाने पर जोर दिया । साबिर अली, पत्रकार ने बजट में पत्रकारों के स्वास्थय सुरक्षा पर ध्यान देने कहा । अभी मान्यता प्राप्त पत्रकार ही सुविधा पाते हैं । उन्होने गैर मान्यता प्राप्त और डिजिटल पत्रकारों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने पर जोर दिये । प्रतिभा दीक्षित ने एनजीओ को पर्याप्त फंड देने का विचार रखा। कार्यक्रम में सिमरन कौर ने गांधी जी, डा.मुन्नी कुमारी ने माखन लाल चतुर्वेदी और आशीष द्विवेदी ने जेम्स अगस्टस हिक्की पर वीडियो भेजा ।29 जनवरी को जेम्स अगस्ट हिक्की को हिक्की गजट या बंगाल गजट भारत का पहला अंग्रेजी अखबार निकालने के लिये याद किया गया । स्वतंत्रता सेनानी लाला लाजपत राय की स्मृति को आरजेएस फैमिली की ओर से उदय मन्ना ने कोटि कोटि नमन् किया। 

10 राज्यों सहित विदेश से जुड़े प्रतिभागियों में , डॉक्टर संगीता शर्मा, रामजी भाई मवानी, जी पी चौधरी , रीता सिंघल राजवैद्य सोमाशेखर बीके, सन्नी फर्नांडिस एंड पुत्री,एडवोकेट सुदीप साहू , ओमप्रकाश झुनझुनवाला, डा.नरेंद्र टटेसर, दिलीप वर्मा,गुंजन जैन, नवल, आर एन गुप्ता, राजेंद्र सिंह कुशवाहा, सूर्य बाली सिंह, डॉक्टर विनोद कुमार श्रीधर रेड्डी, सतीश के 

पाणिग्रही, सुभाष वर्मा और रुपरेखा सिंह आदि ने बजट से अपनी अपेक्षाओं पर विचार साक्षा किए।

अगले रविवार 5 फरवरी 2023को सुबह 11 बजे केंद्रीय बजट की समीक्षा की जाएगी। इससे पहले शनिवार 4 फरवरी को सायं साढ़े सात बजे से आजादी की अमृत गाथा का अंतर्राष्ट्रीय वेबीनार “रील हीरो वर्सेज रियल हीरो” पर संवाद होगा।