विश्व प्रत्यायन दिवस पर आरजेएस – एचवाईएफ वेबिनार संपन्न

आरजेएस पीबीएच के वेबिनार में आज विश्व प्रत्यायन दिवस 2023 का बहुत महत्वपूर्ण विषय था: “वैश्विक व्यापार के भविष्य का समर्थन”।  श्री एन वेंकटेश्वरन, सीईओ, एनएबीएल इंटरैक्टिव सत्र में मुख्य अतिथि थे।  आरजेएस पॉजिटिव मीडिया के राष्ट्रीय संयोजक श्री उदय कुमार मन्ना ने वेबिनार का शुभारंभ रामजानकी संस्थान, आरजेएस के आजादी की‌ अमृत गाथा पर प्रकाश डाला , आरजेएस पीबीएच प्रसारक और पुस्तक के 6 अगस्त 2023 को लोकार्पण की जानकारी दी और शहीद रामप्रसाद बिस्मिल की जयंती 11 जून पर नमन् किया।

जानेमाने फार्मासिस्ट श्री प्रफुल्ल डी. सेठ द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के एक सौ सैंतालीसवें संस्करण के मुख्य अतिथि एन वेंकटेश्वरन ,सीईओ एनएबीएल का स्वागत और विषय पर ओपनिंग रिमार्क्स प्रस्तुत किए गए। वेबिनार के मेजबान अंतर्राष्ट्रीय उपभोक्ता नीति विशेषज्ञ और हेल्दी यूं फाउंडेशन के संस्थापक प्रो बिजाॅन  कुमार मिश्रा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की।

 भारत और विदेश के प्रतिभागियों के सवालों का मुख्य अतिथि ने संतोष जनक जवाब दिया। प्रतिभागियों की  कुल संख्या एक समय में 78  पहुंच गई थी।  मुख्य अतिथि द्वारा दिए गए संबोधन में एनएबीएल और क्यूसीआई की स्थापना कैसे हुई और अंततः एक साथ विलय करने का संकल्प लिया गया, जिसमें एनएबीएल ने एक अन्य बोर्ड के साथ भारतीय गुणवत्ता परिषद के घटक बोर्ड का दर्जा ग्रहण किया।  चिकित्सा प्रयोगशालाओं, अंशांकन प्रयोगशालाओं, प्रवीणता परीक्षण प्रदाताओं, संदर्भ सामग्री उत्पादों सहित परीक्षण प्रयोगशालाओं की मान्यता अंतरराष्ट्रीय मानकों पर आधारित है। एनएबीएल को आईएलएसी और एपीएसी द्वारा मान्यता प्राप्त है और गुणवत्ता आश्वासन के आधार पर देशों के बीच माल की स्वीकृति की सुविधा के लिए एमआरए किया गया है।  मान्यता प्राप्त गुणवत्ता विनिर्देशों पर।  मुख्य अतिथि द्वारा अवलोकन के बाद, प्रतिभागियों  से प्रश्न आमंत्रित किए गए थे।  यूएसए से प्रो रमैया द्वारा प्रश्न उठाए गए । अन्य  विशिष्ट प्रश्नकर्ताअाें में डॉ. जे.एन. सिंह, डॉ. बी.के. राणा, श्री अशोक कुमार मलिक(कवि) ,श्री सेठी, डॉ. अनामिका एवं डॉ बीना, पूर्व अध्यक्ष, आल इन्डिया वीमन कॉनफरेंस, तथा कई अन्य लोगों ने गुणवत्ता द्वारा विभिन्न उत्पादों और सेवाओं के कवरेज की सीमा से संबंधित विभिन्न प्रासंगिक मुद्दों को उठाया, जिन पर एनएबीएल द्वारा गुणवत्ता- नियंत्रण  किया जा रहा है।  श्री वेंकटेश्वर नें उठाए गए बिंदुओं को विस्तार से बताया  और भविष्य के लक्ष्यों को भी साझा किया, जिससे उनकी विशेषज्ञता का प्रमाण मिलता था: बेशक, एक बात यह थी कि फोकस उपभोक्ताओं के कल्याण पर स्थानांतरित हो गया है  ।सभी जटिल प्रक्रियाओं का केंद्र उत्तरोत्तर देश में उपयोग किए जाने वाले उत्पादों और सेवाओं की भारी संख्या की गुणवत्ता को सुनिश्चित करता है या अन्य देशों को सहमत अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार निर्यात करता है।  हमारे स्वतंत्रता सेनानियों की स्मृति को संजोते हुए आरजेएस पॉजिटिव मीडिया के प्रति सच्चा, आरजेएस पॉजिटिव मीडिया के राष्ट्रीय संयोजक श्री उदय कुमार मन्ना ने आरजेएस फैमिली की ओर से शहीद राम प्रसाद बिस्मिल को श्रद्धांजलि दी और प्रतिभागियों को अगले वेबिनार और सभी सकारात्मक प्रयासों की पुस्तक के लॉन्च के बारे में भी बताया।  पिछले आठ वर्षों के दौरान सकरात्मक भारत उदय आंदोलन का इतिहास पुस्तक में दर्ज होगा।  उन्होंने यह भी व्यक्त किया कि RJS PBH को छे अगस्त को राजेंद्र भवन सभागार,नई दिल्ली में मेहमानों और सकारात्मक मीडिया परिवार की उपस्थिति में लॉन्च किया जाएगा, और हमारे समाज की बेहतरी के लिए मीडिया के क्षेत्र में अपनी अनूठी जगह बनाएगा।