स्वास्थ्य के लिए आयुर्वेदिक जीवनशैली प्रकृति के करीब लाता है – प्रो. (डा.)विदुला

आरजेएस सकारात्मक भारत उदय यात्रा इन दिनों राष्ट्रीय संयोजक उदय कुमार मन्ना के नेतृत्व में बिहार की राजधानी पटना के भ्रमण पर है। इसी दौरान 30 अप्रैल 2023 को हर रविवार आरजेएस वेबिनार के अंतर्गत  डा.विजय शंकर वर्मा संस्थापक कृष्णा वैदिक फाउंडेशन ट्रस्ट के सहयोग से आरजेएस पीबीएच(रामजानकी संस्थान पाॅजिटिव ब्राॅडकास्टिंग हाउस) का पहला प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम “स्वस्थ जीवन शैली के लिए आयुर्वेद” विषय पर फिजिकल व वर्चुअल आयोजित किया गया। अतिथियों का स्वागत डा. विजय शंकर वर्मा ने किया।

वेबिनार को संबोधित करते हुए प्रो डा विदुला गुज्जरवार निदेशक – प्राचार्या चौ.ब्रह्मप्रकाश आयुर्वेद चरक संस्थान, खेड़ा डाबर, दिल्ली ने कहा कि स्वास्थ्य के लिए आयुर्वेदिक जीवनशैली प्रकृति के करीब लाता है । उन्होंने प्रतिभागियों के प्रश्नों का जबाब देते हुए कहा कि आयुर्वेद जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों के प्रबंधन के लिए स्पष्ट मार्ग बताता है।विशेष रूप से, यह आपका दिनचार्य (दैनिक आहार), ऋतुचर्य (मौसमी आहार), पंचकर्म (पांच गुना विषहरण), और रसायन (कायाकल्प) उपचार हो सकता है। डा सुनील आर्य निदेशक आर्यावर्त वैदिक चिकित्सालय, दिल्ली ने कहा कि आयुर्वेद जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों का प्रबंधन है।

समग्र आयुर्वेदिक दृष्टिकोण स्वस्थ दिनचर्या, दैनिक व्यायाम और ध्यान, जैविक शाकाहारी भोजन और बड़ी मात्रा में गर्म पानी के सेवन की सलाह देता है।

आरजेएस सकारात्मक भारत-उदय सूचना केंद्र, पटना से डा.ओमप्रकाश झुनझुनवाला, कौशल्या देवी, डा. मुन्नी कुमारी,दिलीप वर्मा विनोद रंजन,सुमन‌ कुमारी,वैभव भारद्वाज,आशीष रंजन ,सक्षम और पलक आदि एक साथ बैठकर वेबिनार में जुड़े । वहीं वेबिनार में राजेन्द्र सिंह कुशवाहा, सुदीप साहू,रामकुमार,संजीव कुमार सिंह वीणा, भाटिया इशहाक खान आदि जुड़े।  सभी ने अपनी शंकाओं का विशेषज्ञों से समाधान पाया।

वेबिनार के बाद पटना भ्रमण के क्रम में आरजेएस पाॅजिटिव मीडिया फैमिली  ने बिहार हिन्दी साहित्य सम्मेलन के अध्यक्ष डा. अनिल सुलम, गांधी संग्रहालय के संयुक्त सचिव आसिफ वासी से साक्षात्कार किया,जिसे आरजेएस पाॅजिटिव मीडिया के यूट्यूब चैनल पर देखा जा सकता है।

 श्री मन्ना ने बताया कि  “सकारात्मक ऊर्जा के लिए हास्य रस” विषय पर आरजेएस पीबीएच का दूसरा राष्ट्रीय कार्यक्रम रविवार 7 मई को आयोजित होगा।