महावीर जयंती और विश्व स्वास्थ्य दिवस पर पटना में आरजेएस आजादी की अमृत गाथा का आयोजन

महावीर जयंती पर  आजादी की अमृत गाथा के 144वें अंक  में राम जानकी संस्थान आरजेएस ने राष्ट्रीय संयोजक उदय कुमार मन्ना के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया।

 सकारात्मक भारत-उदय सूचना केंद्र पटना की प्रभारी डा मुन्नी कुमारी की प्रेरणा से 4 अप्रैल 2023 को ये कार्यक्रम ऑनलाइन और ऑफलाइन आयोजित हुआ। सह-आयोजक  बालक मध्य विद्यालय, पटना के प्रिंसिपल डा. पूर्ण नाथ कुमार द्वारा ये कार्यक्रम मुरादपुर मध्य विद्यालय , पटना में हुआ। साथ ही डॉ. संजीव कुमार सिंह के निर्देशन में संचालित हुआ । विश्व स्वास्थ्य दिवस 2023 के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम का विषय राष्ट्रीय विकास में बिहार का योगदान था।

कार्यक्रम के सह-आयोजक डॉ. पूर्णनाथ कुमार ने शिक्षा और स्वास्थ्य का अनन्य  संबंध बताते हुए बिहार को विश्व का पहला गणराज्य वैशाली  को रेखांकित किया। 

 मुख्य अतिथि शिक्षाविद् संजीव कुमार सिंह ने शिक्षा के वर्तमान स्थिति में सरकार की सरकारों की भूमिका के साथ-साथ बिहार के सर्वांगीण भूमिका पर बल दिया… वही उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रिंसिपल डॉ. सुनील कुमार संगम,जीवन कुमार, राजीव कुमार  ने कहा कि बिहार की उर्वरा शक्ति देश को दिशा देने वाली तथा नालंदा विक्रमशिला, साहित्य कला, स्थापत्य, विज्ञान के क्षेत्र में बिहार की साकारात्मक भूमिका रही है…उक्त विद्यालय की शिक्षक उषा कुमारी जी ने महिला शक्ति के बारे में बताया वह कामजोर नहीं होती है जब-जब मौका  मिला हमें अपने को सबित किया है । परिवार को स्वस्थ रखने में महिला की महत्वपूर्ण भूमिका है। योग विश्व विद्यालय जो विश्व में पहली बार बिहार के मुंगेर में खुला उसकी चर्चा की…किस तरह से योग द्वारा आरोग्य प्रदान किया जा सकता है सभी अपस्थित विद्ववतजनों ने अपनी अपनी राय और महापुरुषों की स्मृति में  सम्मान प्रकट किया कार्यक्रम में तकनीकी सहयोग आरजेएस पॉजिटिव मीडिया के द्वारा टेक्निकल टीम के सहयोग से हुआ..धन्यवाद ज्ञापन रैना इन्फोटेक, पटना के दिलीप वर्मा द्वारा किया गया। वेबिनार में डा ओमप्रकाश झुनझुनवाला, प्रेमप्रभा झा, आकांक्षा,डा.आरके गुप्ता, आरएस कुशवाहा, नीरज,मयंक आदि ऑनलाइन उपस्थित रहे।