वैष्णव जन तो तेने कहिए के रचयिता नरसी मेहता के नाम आरजेएस राष्ट्रीय सम्मान 2022घोषित

हर रविवार आरजेएस वेबीनार के अंतर्गत आजादी की अमृत गाथा के 74वें आरजेएस वेबीनार का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर आरजेएस फैमिली से जुड़े बड़ौदा गुजरात के जाने-माने फार्मासिस्ट प्रफुल्ल डी सेठ और श्रीमती रंजन बेन सेठ ने अपने नाना जी स्वर्गीय श्री मूलजीभाई त्रिभुवनदास तलाती की स्मृति में नरसी मेहता के नाम का आरजेएस राष्ट्रीय सम्मान 2022 घोषित किया।

नरसी मेहता को श्रद्धांजलि देते हुए श्री प्रफुल्ल भाई ने कहा कि -नरसी मेहता, जिन्हें नरसी भगत के नाम से भी जाना जाता है, गुजरात के 15वीं सदी के कवि-संत थे, जिन्हें गुजराती भाषा के पहले कवि या आदि कवि के रूप में सम्मानित किया गया था।

 नरसी मेहता का जन्म तलजा शहर में हुआ था, जो अब गुजरात के भावनगर जिले में स्थित है।

 नरसी कृष्ण भगवान के भक्त थे, और उन्होंने अपना जीवन कृष्ण के प्रति भक्ति के रूप में वर्णित कविताओं की रचना के लिए समर्पित कर दिया।  उन्होंने लगभग 22,000 कीर्तन और भजनों की रचना की।

 सबसे विशेष रूप से, उनकी रचना वैष्णव जन तो तेने कहिए जे पिद पराई जाने रे महात्मा गांधी की पसंदीदा थी और पूरे भारत में स्वतंत्रता सेनानियों के साथ लोकप्रिय हो गई।  इस भजन की हर पंक्ति सकारात्मक सोच को दर्शाती है और दिखाती है कि हम जीवन में सकारात्मक सोच कैसे विकसित कर सकते हैं। श्रीमती रंजन बेन सेठ की मधुर आवाज़ में “वैष्णव जन तो तेने कहिए” भजन सुनकर वेबिनार के प्रतिभागी और  आरजेएस फैमिली मंत्रमुग्ध हो गई। प्रफुल्ल सेठ ने 

 आरजेएस परिवार का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि सकारात्मक भारत आंदोलन की इस‌ अनूठी मुहिम ने हमें सकारात्मक सोच की ओर अग्रसर किया है और यह एक प्रशंसनीय प्रयास है।  हमें अपने नानाजी को श्रद्धांजलि देने का अवसर देने के लिए और श्री नरसी मेहता को भारत उदय राष्ट्रीय सम्मान 2022 की घोषणा करने के लिए उनके सम्मान में आरजेएस परिवार को धन्यवाद देते हैं।

 आरजेएस पॉजिटिव इंडिया मूवमेंट हमें हमारे अतीत से जोड़ रहा है।  अगर हम ऐसा नहीं करेंगे तो हम उन्हें और उनके बलिदानों को भूल जाएंगे।

अपने नाना जी मूलजीभाई की चर्चा करते हुए प्रफुल्ल डी सेठ ने कहा कि – आज यह मेरा सौभाग्य है कि आजादी की अमृत गाथा की 74वीं कड़ी की इस श्रंखला में और सकारात्मक सोच को आगे बढ़ाने के लिए मुझे अपने नानाजी को श्रद्धांजलि अर्पित करने का अवसर दिया गया है।  मैं इस अनूठे अवसर के लिए श्री उदय मन्नाजी, आरजेएस परिवार और मेरे भाई बेजोन मिश्रा को धन्यवाद देता हूं।

 मेरे नानाजी, श्री मूलजीभाई त्रिभुवनदास तलाटी का जन्म गुजरात के खेड़ा, अब आणंद जिले में मार्च 1894 में उमरेठ गांव में हुआ था।

 मेरी नानी परसनबेन और मेरे नानाजी श्री अरबिंदो और माता की साधना के लिए पांडिचेरी जाते थे।  दोनों श्री अरबिंदो और माता के भक्त होने के कारण, उनका जीवन उनके इर्द-गिर्द घूमता था।

 मेरे नानाजी ने टेलीग्राम विभाग में रेलवे में नौकरी स्वीकार करके अपना करियर शुरू किया, हालांकि जल्द ही छोड़ दिया और मैडम मोंटेसरी से मोंटेसरी प्रणाली के तहत प्रशिक्षण लिया।  बाद में उन्होंने आणंद में चरोतर केलावानी मंडल में शिक्षक के रूप में काम किया।  वे व्यायाम और योग के अनुशासित अभ्यासी थे।

 नानाजी ने गुजराती उम्मीदवारों के बीच पुस्तकों के प्रकाशन और व्यक्तिगत सलाह के माध्यम से श्री अरबिंदो के योग के बारे में जागरूकता पैदा की।  मेरे नानाजी ने अपने पूरे जीवन में हमें सिखाया कि अपनी प्रथाओं और निस्वार्थ सेवा को जारी रखते हुए, व्यक्ति हमेशा सादा जीवन जी सकता है।  उन्होंने 8 जनवरी 1984 को अपना शरीर छोड़ दिया। इस दिन, हम उन महान गुणों का अनुकरण करने का प्रयास करते हैं, जिनके वे प्रतीक थे।