महामना मालवीय जी,अटल जी और अम्बेडकर जी सहित स्थानीय व्यक्तित्वों को श्रृद्धांजलि देकर चार राज्यों में आरजेएस की बैठक संपन्न

(द्वारका परिचय न्यूज़ डेस्क)

नई दिल्ली/ राम-जानकी संस्थान नई दिल्ली द्वारा सकारात्मक भारत अभियान के अंतर्गत देश के 22 राज्यों में आरजेएस सकारात्मक‌ बैठकें आयोजित की जा रही हैं। भारत को सकारात्मक बनाने की दिशा में सैंकड़ों पत्रकार,पत्रकार संगठन और समाजसेवी कदम आगे बढ़ा चुके हैं।
25 दिसंबर2018 को पत्रकार आरजेएस आशीष पाण्डेय ने मध्य प्रदेश के गोरेघाट , आरजेएस स्टार पत्रकार दीनदयाल-जयप्रकाश श्रीवास्तव और राजकुमार यादव ने‌ गाजियाबाद उत्तर प्रदेश वहीं पत्रकार आरजेएस विशाल जैन ने पूर्वोत्तर भारत के त्रिपुरा की राजधानी अगरतल्ला और पत्रकार संजय माही ने मेघालय की राजधानी ‌शिलांग में सकारात्मक बैठकें की ।

31 वीं बैठक का आयोजन राष्ट्रीय मीडिया फाउंडेशन जबलपुर संभाग , मध्य प्रदेश के अध्यक्ष आशीष पाण्डेय द्वारा किया गया, जिसमें समाज एवं पत्रकारिता के सन्दर्भ में विचार विमर्श तथा राष्ट्र पुरुष पूर्व प्रधानमंत्री भारत-रत्न अटल बिहारी वाजपेई एवं स्थानीय समाज सेवियों रामदत्त जी तिवारी, देवचंद डहरवाल, चम्बुलाल उचबगले, हरिचंद डहरवाल, चेतराम बिठले के छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर उन्हे श्रद्धा सुमन अर्पित कर सकारात्मक बैठक में श्रद्धांजलि अर्पित
की गई और उनके बताए मार्गों पर चलने का निश्चय किया गया। बैठक में प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को प्रतिभा सम्मान और उपहार प्रदान किया गया।

मध्य प्रदेश की बैठक को दिल्ली से टेलीफोन पर संबोधित करते हुए आर.जे.एस. के राष्ट्रीय
संयोजक उदय कुमार मन्ना ने‌ कहा कि लगभग डेढ़ साल से ये अभियान चलाया जा रहा है।आरजेएस बैठकों के माध्यम से राष्ट्र पुरूषों और स्थानीय सकारात्मक व्यक्तित्वों को श्रृद्धांजलि अर्पित कर उनके आदर्शों को अपनाने के साथ-साथ भारतीय समाज को एक सूत्र में पिरोने की सार्थक पहल की जा रही है।

उ0प्र0 के गाजियाबाद में आयोजित 30वीं बैठक में भारतरत्न महामना मदनमोहन मालवीय सहित स्थानीय व्यक्तित्व स्व०हीरा पाल ,स्व०सतपाल सिंह यादव को श्रृद्धांजलि अर्पित की गई। बैठक के मुख्य अतिथि पत्रकार वेलफेयर एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष जितेंद्र बच्चन ने अपने संबोधन कहा कि आज देशभर में नकारात्मक माहौल के बावजूद आरजेएस सकारात्मक काम कर रहा है और इसकी सबसे बड़ी उपलब्धि है कि विभिन्न न्यूज चैनलों व समाचार पत्रों के मीडियाकर्मियों सहित सामाजिक संगठनों को एक छत के नीचे ले आए हैं। मुझे ये बताते गर्व हो रहा है कि मैं भी आरजेएस फैमिली मैं शामिल हूं। उन्होंने आगामी 16 जनवरी को बीएमएस से संबद्ध वर्किंग जर्नलिस्ट ऑफ़ इंडिया द्वारा दिल्ली के जंतर -मंतर पर आयोजित होने वाले महाधरने में पत्रकारों से शामिल होने की अपील की।

बैठक की अध्यक्षता दैनिक ” विशाल इंडिया ” के ब्यूरो चीफ राजकुमार यादव ने की। बैठक में मुख्यअतिथि वरिष्ठ पत्रकार जितेंद्र बच्चन, विशेष अतिथि राष्ट्रीय हिन्दू मुश्लिम एकता मंच के अध्यक्ष इरफ़ान आदिल शाह और दैनिक ” विशाल इंडिया ” के ब्यूरो चीफ राजकुमार यादव को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया।

बैठक में ” डे नाईट इंडिया ” टीवी की एडिटर इन चीफ रेश्म दयाल , ” सत्य जय ‘ न्यूज़ के एडिटर जयप्रकाश श्रीवास्तव , क्राइम पर्दा फाश के संपादक प्रदीप शर्मा , डे नाईट इंडिया न्यूज़ के प्रबंधक अरुण कुमार लखेरा , आरजेएस स्टार डेली डायरी न्यूज़ से प्रखर वार्ष्णेय विक्रम और श्वेता यादव , वरिष्ठ पत्रकार के के अवस्थी , राष्ट्रीय जन मोर्चा केउपसंपादक सुनील गौतम, , मजदूर नेता बलिराम सिंह के आलावा कई समाजिक संगठनों के लोग यहाँ उपस्थित रहे।

बैठक में ” डे नाईट इंडिया ” टीवी के संपादक दीनदयाल गाजियाबाद के पत्रकारों को बधाई देते हुए कहा कि आज के दौर में सकारात्मक पत्रकारिता ही जनता और देश का भला कर सकती है। उन्होंने कहा की लोकतंत्र और आजादी की रक्षा के लिए चौथे स्तंभ को संवैधानिक दर्जा जरूरी हो गया है । देशभर के पत्रकारों से पुरजोर अपील करते हुए उन्होंने 16 जनवरी को अपनी मागो के समर्थन में दिल्ली के जंतरमंतर पर पहुंचने के लिए आह्वान किया। बैठक में पत्रकारों की समस्याओं, पत्रकार सुरक्षा कानून ,मजीठिया ,नया मीडिया आयोग , और ऑनलाइन मीडिया को मान्यता देने की मांग को लेकर चर्चा की गई।

32वीं बैठक पूर्वोत्तर भारत के राज्य त्रिपुरा के अगरतल्लामें 32वीं बैठक में निर्मल कुमार वर्धन- स्टेट प्रेसिडेंट‌NYP, पत्रकार कोक न्यूज़ तूतन तपादार स्टेट प्रेसिडेंट NYP,सामाजिक कार्यकर्ता सुरजीत देव वर्मा और सामाजिक कार्यकर्ता विक्रम सिंह सहित त्रिपुरा के स्थानीय पत्रकारों और समाजसेवियों ने हिस्सा लिया और सकारात्मक भारत अभियान को सफल होने की कामना की।
33वीं RJS सकारात्मक बैठक-शिलांग रेलवे ईम्पलाईज के संग संपन्न हुआ। बैठक में सकारात्मक भारत पर चर्चा की गई और भारतरत्न पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी , भारत रत्न महामना मदन मोहन मालवीय जी एवम् भारत रत्न बाबा साहेब भीम राव अम्बेडकर जी को श्रद्धाजंलि दी गयी।

इस बैठक के दौरान उपस्थित पदाधिकारी श्री मानशशि रंजन कुमार ब्रांच उपाध्यक्ष समस्तीपुर,श्रीमान सुदामा बैठा C P S, श्रीमान उमेश रजक जी मंडल अध्यक्ष समस्तीपुर ,श्रीमान पी. सी .बादल शाखा सचिव टाटा झारखण्ड ,श्री मान लालबाबू राम मंडल महामंत्री बिहार,श्री मति कविता त्रिपुरा एवं स्थानीय लोग उपस्थित थे।

राष्ट्रीय मीडिया फाउंडेशन , डे-नाइट इंडिया,सत्यजय न्यूज़ , दै.विशाल इंडिया,यूएनआई न्यूज और एनवाईपी द्वारा आयोजित ये बैठकें अपने आप में एक इतिहास है जो ये साबित करता है कि भारत सकारात्मक बनने के लिए तैयार है ,बस कोशिश करने की जरूरत है।

मध्यप्रदेश की 31वीं सकारात्मक बैठक के मुख्य अतिथि मंसाराम उचबगले और, अध्यक्ष- सकल ब्रम्ह समाज रमाशंकर तिवारी ने अध्यक्षता की । बैठक के आयोजक राष्ट्रीय मिडिया फाउंडेशन जबलपुर संभाग के मंडल अध्यक्ष आशीष पाण्डेय ने बैठक में आए अतिथियों का स्वागत किया।

बैठक में पं. महेश तिवारी, पं.चन्द्रभान तिवारी, मानकलाल डहरवाल, टीकाराम ऐले, अषोक डहरवाल,रमन बिठले, सुखचंद डहरवाल, श्रीमति गीताबाई डहरवाल, धन्नुलाल विरमग-सजये, बालकराम बाघबरले, सालिकराम उचबगले, राजेन्द्र जामुनपाने, सुखराम पटले प्राचार्य, संतोश किरनापुरे, अलय लांजेवार, राजुलकर, सहसराम जामुनपाने के अलावा राष्ट्रीय मिडिया
फाउंडेशन के जिला पदाधिकारी राकेश शर्मा, के अलावा अन्य अतिथि में सुशील उचबगले,
गौरव अग्रवाल, सुमित भगत, प्रशांत हुमनेकर, आदि गणमान्य नागरिक और ग्रामीण भारी संख्या में उपस्थित रहे ।

सकल ब्रम्ह समाज अध्यक्ष रमा शंकर तिवारी ने अपने संबोधन में कहा कि समाज के उत्थान विकास जनकल्याण कार्यो में सकारात्मक व्यक्तित्वों द्वारा किये गये योगदान सदैव स्मरणीय रहेंगे। हम सबको उनसे प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने आर.जे.एस संस्थान के द्वारा की गयी पहल की सरहाना करते हुए आभार व्यक्त किया और बैठक के सफल आयोजन के लिये आयोजन कर्ता एंव पत्रकार बंधुओ को भी अपनी ओर से धन्यवाद देते हुये कहा कि इस तरह के आयोजन किये जाने से हमें एक दुसरे को दिशा निर्देश मिलते है। हमें उसका अनुशरण कर समाज की मुख्यधारा से जुड़कर कार्य करना होगा।

सरपंच रमन बिठले ने कहा किसमाज में सकारात्मक विचार होना चाहिये। हमजिस परिवेश में रहते है। उसमें अच्छे विचारो का आदान प्रदान होना चाहिये। और उन्होंने पत्रकारिता तथा समाज की विसंगतियो को गिनाते हुये उसे दूर कर मुख्य धारा से जोड़ने की अपील की। पत्रकार आशीष पाण्डेय ने‌ गोरेघाट निवासियों के विचारो को अन्य राज्यों में प्रचार प्रसार कर नागरिकों को प्रेरित किया जाएगा। उन्होंने सकारात्मक बैठक में उपस्थित जनों से कहा कि समाज में फैली बुराईयो कों त्यागना सकारात्मक सोच से ही‌संभव है। स्वच्छ जीवन जीने अच्छाई ग्रहण करने और अन्य विषयों के सन्दर्भ में भी उन्होने अवगत कराया।

उन्होंने राजनीतिक विषयों और वृद्ध जनों के सम्मान को लेकर बैठक करने की घोषणा की।। उन्होने कहा कि आर.जे.एस संस्थान में काफी संख्या में समाज से वरिष्ठजन और शहीद परिवार शामिल हैं। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि चन्द्रशेखर आजाद के पोते अमित आज़ाद जी RJS स्टार हैं और इस संस्थान के‌‌ मार्गदर्शक हैं। जिंदा शहीद मनिंदर जीत सिंह बिट्टा जी इस संस्थान के प्रेरणास्त्रोत और आरजेएस वन्देमातरम् के ब्रांड एंबेसडर हैं।

पं. रामदत्त जी तिवारी की स्मृति में सर्वधिक अंक प्राप्त करने वाले प्रतिभाशाली छात्र-ंछात्राओं को प्रमाण पत्र और पेन तथा कॉपी प्रदान कर सम्मानित किया गया। टलेंसी, कोमल, विनय, सौपनील, योगेन्द्र पटले, लकेष कुलदीप, अराधना गौरव, विरेन्द्र, मंयक, आंचल, महेन्द्र पटले, रूपाली, सोनाली आदि छात्र छात्राओ ने वार्षिक परिक्षा परिणाम 2017-ं18 में सर्वधिक अंक
अर्जित कर गौंरवान्वित किया था उन्हे सम्मानित किया गया।