एमएसएमई मंत्रालय ने उद्यमियों के लिए सकारात्मक माहौल बना रही है- डा. हरीश यादव

सकारात्मक भारत के इतिहास निर्माण की ओर अग्रसर रामजानकी संस्थान,आरजेएस लगातार देशभर में बैठकों और यात्राओं के माध्यम से साढ़े सात साल से निरंतर गतिशील है। इसी कड़ी में आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत आजादी की‌ अमृत गाथा के 145 वें संस्करण में 9 अप्रैल को भारत सरकार के एमएसएमई  मंत्रालय में सहायक निदेशक हरीश यादव ने आरजेएस पॉजिटिव मीडिया फैमिली की चार राज्यों की हैप्पीनेस यात्रा के बैनर का लोकार्पण किया। चार दिन दिल्ली पड़ाव के बाद यात्रा हरियाणा होते हुए पंजाब जाएगी। आरजेएस की आजादी की‌ अमृत गाथा का 145 वां संस्करण  के‌ सह-आयोजक  ईआईटीपीएल के निदेशक राजेंद्र सिंह कुशवाहा और बजरंगी कुशवाहा थे। 

विशिष्ट अतिथि के रूप में आरजेएस फैमिली के‌ सुरजीत सिंह दीदेवार और विजय लक्ष्मी कासोटिया उपस्थित हुए और कहा कि हैप्पीनेस यात्रा के दौरान दिल्ली में चार दिवसीय पड़ाव होगा और लोगों को हैप्पीनेस मंत्र देने की मुहिम जारी रखेंगे। 

सुरजीत सिंह,राजेन्द्र सिंह कुशवाहा-भुवनेश्वर सिंह ,लक्ष्मण प्रसाद और वीर सिंह यादव ने कहा कि रविवार 23 अप्रैल 2023 से प्रारंभ आरजेएस वेबिनार की नई श्रृंखला के पांच -पांच कार्यक्रमों के सह-आयोजक बनेंगे. आरजेएस फैमिली की मांग पर नई श्रृंखला हर रविवार आरजेएस वेबिनार के अंतर्गत वर्ष भर में बावन जनोपयोगी कार्यक्रम किये जाएंगे।

संयोजक उदय कुमार मन्ना ने बताया कि बैशाखी पर्व पर 14 अप्रैल से आचार्य स्वामी माधवानन्द जी के सानिध्य में यात्रा पंजाब स्थित राजपुरा होते हुए पटियाला के चिन्मय मिशन  पहुंचेगी। उन्होंने कहा कि आजादी की‌ अमृत गाथा के नोएडा कार्यक्रम  में जलियांवाला बाग के बलिदानियों,महात्मा ज्योतिबा फुले,डा.अम्बेडकर ,स्वामी चिन्मयानंद सरस्वती और राहुल सांकृत्यायन को श्रद्धांजलि दी गई। सुरजीत सिंह,राजेन्द्र सिंह ,लक्ष्मण प्रसाद और वीर सिंह यादव  आरजेएस वेबिनार की रविवार 23 अप्रैल से प्रारंभ नई श्रृंखला के सह-आयोजक बने.

इस अवसर पर डा हरीश यादव ने कहा कि मन को सकारात्मक विचारों से भरने से आनंद की प्राप्ति होती है। एमएसएमई मंत्रालय उद्यमियों के लिए सकारात्मक माहौल बना रही है ,ताकि युवा उद्यमिता से भविष्य उज्जवल हो। सिर्फ उद्यम  रजिस्ट्रेशन से अनेकों सरकारी योजनाओं का लाभ संभव बना दिया गया है।  कॉमन फैसिलिटेशन सेंटर बनाना हो या ट्रेड फेयर लगाना हो सरकार सहायता करने को तैयार है।

 सरकारी सहायता से समूह में उद्यमी, ट्रेड फेयर लगा सकते हैं  और काॅमन  फैसिलिटेशन सेंटर बना सकते हैं।इस कार्यक्रम में स्थानीय गणमान्य व्यक्तियों में भजनलाल कंबोज,भुवनेश्वर सिंह , लक्ष्मन प्रसाद,वीर सिंह,एके भारती,टीबी राय, प्रखर वार्ष्णेय,प्रीतम सिंह,विशाल , प्रशांत यादव,आर के यादव, जयप्रकाश,संजय सिंह, कुंजबिहारी शाक्य, रामाशीष,उदय शंकर आदि ने सकारात्मक भारत-उदय आंदोलन का जोरदार समर्थन किया। अंत में सभी लोगों ने आनंद के साथ सात्विक भोजन ग्रहण किया और जल्द ही मिलने की आस लिए प्रस्थान कर गए।