नवरात्रि व रामलीलाओं के प्रारंभ पर रविवारिय आरजेएस वेबिनार का होगा आयोजन

रामजानकी संस्थान (आरजेएस) द्वारा रविवारीय आजादी की अमृत गाथा के बयानबवें वेबीनार में नवरात्रि और रामलीलाओं के 26 सितंबर 2022 से प्रारंभ पर *”विजयादशमी : नकारात्मकता पर सकारात्मकता की विजय गाथा”* विषय पर चर्चा की जाएगी।

आरजेएस के राष्ट्रीय संयोजक उदय कुमार मन्ना ने बताया कि आजादी की अमृत गाथा कार्यक्रम में रविवार 25 सितंबर को महापुरुषों और सेनानियों – प्रफुल्ल चंद्र सेन , राजा राममोहन राय, शहीद भगत सिंह,दीनदयाल उपाध्याय, लता मंगेशकर और पंडित श्रद्धाराम शर्मा फिल्लौरी को वेबीनार में श्रद्धांजलि दी जाएगी। अमन इंटरप्राइजेज मानगो, जमशेदपुर के सहयोग से नवरात्रि पर मुख्य अतिथि दीदेवार जीवन ज्योति के संस्थापक सुरजीत सिंह दीदेवार ,अतिथि वक्ता झंडेवालान देवी मंदिर , दिल्ली के पुजारी पंडित अंबिका प्रसाद पंत ,श्री बालाजी रामलीला कमेटी सूरजमल विहार ,दिल्ली के स्वागत मंत्री नरेश अग्रवाल संबोधित करेंगे । अतिथियों का स्वागत अमन इंटरप्राइजेज, मानगो जमशेदपुर के प्रोपराइटर राजकुमार सिंह करेंगे। कार्यक्रम का संचालन सामाजिक कार्यकर्ता कामिनी माथुर करेंगी ,जो आरजेएस सकारात्मक सूचना केंद्र पटना की सदस्या हैं।

आश्विन मास के शरद ऋतु में पितृपक्ष के समापन से नौ दिनों तक नवरात्र और रामलीला एक साथ प्रारंभ हो रही हैं और दसवें दिन विजयदशमी का त्यौहार मनाया जाएगा ।  देवी दुर्गा ने महिषासुर का अंत किया और भगवान राम ने रावण का वध किया, इसलिए नवरात्र और विजयादशमी यानी दशहरा पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत का संदेश देता है। 26 सितंबर से नवरात्र वह रामलीला प्रारंभ हो रहे हैं, जो 5 अक्टूबर विजयादशमी तक चलेंगे अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि 5 अक्टूबर को दशहरा पर्व मनाया जाएगा।