पॉजिटिव मीडियाकर्मियों के दल ने सूरजकुंड हस्तशिल्प मेला का दौरा किया

आरजेएस पाॅजिटिव मीडियाकर्मियों का प्रतिनिधिमंडल राष्ट्रीय संयोजक उदय कुमार मन्ना के नेतृत्व में शनिवार 11फरवरी को 36वें अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेला का दौरा किया। आजादी की‌ अमृत गाथा का 125 वां संस्करण के सह-आयोजक पत्रकार शिव कुमार यादव थे।

इस अवसर पर पाॅजिटिव मीडिया कर्मियों के दल ने पूर्वोत्तर के विभिन्न राज्यों और विभिन्न देशों से आए कलाकारों, हस्तशिल्पियों , मिलेट्स फूड स्टाल वालों और मेले में आए दर्शकों से बातचीत की। 

चौपाल पर ‌लोक कलाकारों की प्रस्तुति मेले की रौनक बढ़ा रही थी वहीं बगल में विदेशों से आए हस्तशिल्पियों की प्रदर्शनी विश्व में सहयोग से समृद्धि का संदेश दे रही थी। विदेशी कलाकार भी अपनी कला का प्रदर्शन कर रहे थे।

विभिन्न राज्यों के सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन को क़रीब से देख रहे दर्शकों में पूर्वोत्तर के आठों राज्यों के प्रति गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है। ऐसा पहली बार है जब सूरजकुंड मेले में पूर्वोत्तर के राज्यों को इतने बड़े पैमाने पर प्राथमिकता मिल रही है।

इस अवसर पर ओडिसी मैनिया की सीईओ प्रांतिका शर्मा ने आरजेएस पाज़िटिव मीडिया से विशेष बातचीत की और अपने संदेश में लोगों को पूर्वोत्तर भारत आने का निमंत्रण दिया।

पूर्वोत्तर भारत पर बना थीम पवेलियन में पूर्वोत्तर भारत की वर्चुअल यात्रा पर आधारित वीआर की उच्च तकनीक का प्रदर्शन और उत्पादों को प्रस्तुत किया गया है।

व्यंजनों के स्टाल पर मिलेट्स एक्सपर्ट संदीप कौर ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष 2023 की वजह से सूरजकुंड मेला में मोटा अनाज के स्टाल को‌ बड़ी जगह दी गई है।

खेती विरासत मिशन , फरीदकोट की सरबजीत कौर ने मोटा अनाज के व्यंजनों और उत्पादों‌ को विस्तार से बताया। 

 आजादी की अमृत गाथा का 125 वां संस्करण में पूर्वोत्तर राज्यों के स्वतंत्रता सेनानियों कनकलता बरूआ, रानी गाइदिनल्यू और हरियाणा के स्वतंत्रता सेनानी राव तुलाराम और राजा नाहर सिंह को श्रद्धांजलि दी गई।

इस प्रतिनिधिमंडल में राष्ट्रीय संयोजक उदय कुमार मन्ना के नेतृत्व में नीरज सोनी, विरेन्द्र सोनी , प्रफुल्ल पाण्डेय आदि इस यात्रा के सह -आयोजक शिवकुमार यादव के साथ दिल्ली के अनेकों पत्रकार शामिल रहे।