कशमीर बनेगा स्वर्ग – रूबी फोगाट यादव

ग्राम रजौकरी, महरौली व डिस्ट्रिक्ट पार्क, सतपुला झील, साकेत में ‘सेवा सप्ताह’ अभियान के अंतर्गत “वृक्षारोपण” का कार्यक्रम सुधीर यादव जी, ब्रजमोहन यादव जी,  सुशील यादव जी, निहार हुसैन जी, धीर सिंह कसाना जी के साथ साथ अन्य अधिवक्ताओं एवं रजौकरी ग्रामवासियों द्वारा आयोजित किया गया। जिसमें हमने पेड़ व पौधे लगाकर ‘जन जागरण’ करते हुये साकेत कोर्ट के अधिवक्ताओं से व रजौकरी ग्रामवासियों से सम्पर्क किया और उनको स्वचछता से जुडने का संकल्प भी दिलवाया।

वृक्षारोपण कार्यक्रम के दौरान रूबी यादव ने कहा कि हमारे वायुमंडल में ओज़ोन परत का बहुत ही बड़ा महत्व है क्यूकि ओज़ोन परत सूर्य से निकलने वाली हानिकारक अल्ट्रा वायलेट किरणों को सोख लेती है और पृथ्वी पर प्रकृति व मनुष्यों को सूर्य की अल्ट्रासाउंड वायलेट किरणों से होने वाली बीमारियों व हानियों से बचाती है। परन्तु प्रदूषण के प्रहार से लगातार पर्यावरण व ओज़ोन की परत पर चोट पड़ने से ओज़ोन की परत को हर दिन भारी नुक़सान होता जा रहा है। फ़ैक्ट्रियो व गाड़ियों से लगातार निकलने वाला धुआँ बहुत सी ऐसी गैस छोड़ता है जिसके रसायन से वायुमंडल को बहुत नुक़सान हो रहा है और बिमारिया फैल रही है।

यदि हमारे पूर्वजों ने और पिछली पीढ़ी ने पेड़ पौधे नही लगाये होते तो आज हम स्वाँस भी नही ले पाते। इसलिये हमें ज्यादा से ज्यादा पेड़ पौधे लगाने चाहिये तथा जगह जगह वृक्षारोपण के कार्यक्रमों के माध्यम से जागरूकता भी फैलाना चाहिये। आज देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी व गृहमंत्री श्री अमित शाह जी की साहसी इच्छा शक्ति के कारण ही भारत का संविधान जम्मू-कश्मीर व लद्दाख में लागू हो सका हैं। अनुच्छेद 370 अलगाववाद के पनपने का माध्यम था, आज अलगाववाद समाप्त होने की कगार पर है और धरती का स्वर्ग कहलाने वाला कशमीर भी विकास की राह पकड़ रहा है और अब कश्मीर को संवारना है और फिर से स्वर्ग बनाना है। देश प्रगति की राह पर निकल पड़ा हैं।