अमृत गाथा के श्रृंखलाबद्ध कार्यक्रमों में मुद्दों की बात और क्रांतिकारियों व महापुरुषों की याद

आजादी के तरानों के साथ अमृत महोत्सव में जनभागीदारी का धर्म निभाते हुए आरजेएस टीजेएपीएस केबीएसके ने 75 श्रृंखलाबद्ध कार्यक्रमों का बीड़ा उठा लिया है। इसमें समसामयिक विषयों पर चर्चा के साथ देश के महापुरुषों और क्रांतिकारियों को श्रद्धांजलि देकर वर्चुअल बैठकें हो रही हैं। देश के महापुरुषों के नाम पर घोषित आरजेएस राष्ट्रीय सम्मान के भेंट कर्ताओं को भी बैठकों में सादर आमंत्रित किया गया है। 

14 अगस्त 2021से शुरू अमृत गाथा के अबतक 3 अंक हो चुके हैं। राम-जानकी संस्थान (आरजेएस) नई दिल्ली के राष्ट्रीय संयोजक उदय मन्ना और तपसिल जाति आदिवासी प्रकटन्न सैनिक कृषि बिकाश शिल्पा केंद्र (टीजेपीएस केबीएसके) गेंटेगौरी, हुगली,पश्चिम बंगाल के सचिव सोमेन कोले ने बताया कि अमृत गाथा के चौथे अंक में 29 अगस्त को समाज सुधारक नारायण गुरु और स्वतंत्रता सेनानी माधव श्री हरि अणे को श्रद्धांजलि देकर स्वास्थ्य और खाद्य सुरक्षा पर हैल्दी यू फाउंडेशन के सहयोग से राष्ट्रीय वेबिनार आयोजित है।

इसमें कंज्यूमर ऑनलाइन फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष प्रो. बिजाॅन मिश्रा अध्यक्षीय संबोधन देंगे । लोकनायक अस्पताल की सहायक डाइटिशियन जया जौहरी और लेखक एवं स्वास्थ्य विशेषज्ञ , भारतीय चिकित्सा पद्धति संत समीर का व्याख्यान होगा। अतिथियों का स्वागत करेंगे एमसीडी के पूर्व निदेशक और आरजेएस ऑब्जर्वर-‌दीप माथुर।अमृत कथा का पांचवा अंक 30 अगस्त को राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस पर शहीद कन्हाई लाल दत्त को श्रद्धांजलि देकर आयोजित है। ये वेबिनार पूर्ति फूड विजन के सहयोग से स्वरोजगार और रोजगार सृजन में लघु उद्योग की भूमिका विषय पर आयोजित है।

वेबीनार में एमएसएमई डेवलपमेंट फोरम के संस्थापक- चेयरमैन रजनीश गोयनका का अध्यक्षीय संबोधन होगा, वहीं एमएसएमई मंत्रालय, भारत सरकार में सहायक निदेशक डा. हरीश यादव और दिल्ली में कंसलटेंट फूड प्रोडक्ट डॉ. नरेंद्र टटेसर का व्याख्यान होगा। वेबीनार को मॉडरेट करेंगी सामाजिक कार्यकर्ता नीरा अरोड़ा। राष्ट्रीय शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में 4 सितंबर को मुनि इंटरनेशनल स्कूल के सहयोग से अमृत गाथा का छठा अंक होगा। ऑनलाइन शिक्षा लाभ और चुनौतियां विषय पर आयोजित वर्चुअल बैठक में दादा भाई नौरोजी ,एस. राधाकृष्णन और मदर टेरेसा को श्रद्धांजलि दी जाएगी .।

मदर टेरेसा के नाम पर आरजेएस का राष्ट्रीय सम्मान दिल्ली के सब्जवारी परिवार द्वारा घोषित है वहीं एस. राधाकृष्णन के नाम का आरजेएस राष्ट्रीय सम्मान भटनागर परिवार ने घोषित किया है,सभी भेंटकर्ताओं को आमंत्रित किया गया है। इस वेबीनार में प्रोफेसर परिचय दास  हिंदी विभागाध्यक्ष, नव नालंदा महाविहार डीम्ड यूनिवर्सिटी का अध्यक्षीय संबोधन होगा। शिक्षाविद और मोटिवेशनल स्पीकर अशोक कुमार ठाकुर तथा पूर्व अधिकारी जेएनएनयूआरएम भारत सरकार निखिलेश मिश्रा का संबोधन होगा ।इसमें मॉडरेटर होंगी बीडीएसएल महिला कॉलेज जमशेदपुर की प्राचार्या डॉ पुष्कर बाला ,जो आरजेएस सूचना केंद्र की प्रभारी भी हैं ।