आरजेएस पीबीएच ने भारतीय मतदाता संगठन के साथ जागरूकता अभियान का किया शुभारंभ

रविवार  31 मार्च को राम-जानकी संस्थान पाॅजिटिव ब्राॅडकास्टिंग हाउस,नई दिल्ली।‌ (आरजेएस पीबीएच) द्वारा आगामी लोक सभा चुनाव के मद्देनजर मतदाता जागरूकता पर  लोक सभा चुनाव 2024: अन्तर्दृष्टि विषय पर वेबीनार का आयोजन किया गया । 

वेबिनार में भारतीय मतदाता संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष विपिन गुप्ता, राष्ट्रीय संयोजक डा.मनीन्द्र जैन सहित संपादक मनोहर मनोज ने मतदाताओं को जागरूक किया और डा. ज्योति तिवारी ने कार्यक्रम का सफल संचालन किया।

वेबिनार का संयोजन आरजेएस पीबीएच संस्थापक उदय कुमार मन्ना ने किया।

 वेबीनार में राष्ट्रीय मतदाता संगठन के राष्ट्रीय संयोजक डा. मनीन्द्र जैन ने ओपनिंग रिमार्क्स में कहा कि वोट डालते समय मतदाता राष्ट्र प्रथम की भावना रखें । सोशल मीडिया के माध्यम से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम की आवश्यकता पर बल दिया ।इसके लिए आरजेएस पीबीएच पाॅजिटिव मीडिया के साथ राष्ट्रीय कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

 विशेष अतिथि इंडियन इकोनॉमी के संपादक और लेखक मनोहर मनोज ने चुनाव को धनसत्ता से कैसे दूर करा जाये तथा हिंसा व ध्रुवीकरण से बचाने की आवश्यकता पर बल दिया । उन्होने  कहा उम्मीदवार का चुनाव करें पार्टी का चुनाव न करें । मुख्य अतिथि भारतीय मतदाता संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष विपिन गुप्ता ने कहा कि अस्सी प्रतिशत  मतदान होना चाहिए । नोटा बटन के लागू और इस्तेमाल होने से राजस्थान में पंद्रह प्रत्याशियों में बदलाव हुआ । चुनाव आयोग को धन्यवाद दिया कि उन्होंने एक्जिट पोल पर रोक लगा दी है । इलेक्टोरल बाँड पर भी चर्चा करी कि सभी पार्टियों ने इसका फायदा उठाया , लेकिन जनता का नुक़सान हुआ है। । भला हो सुप्रीम कोर्ट का कि इलेक्टोरल बाँड से पर्दा उठाया । श्री विपिन गुप्ता ने भारतीय मतदाता संगठन द्वारा आरजेएस पीबीएच के संस्थापक व राष्ट्रीय संयोजक उदय कुमार मन्ना के सकारात्मक कार्यों के मद्देनजर सम्मानित करने का प्रस्ताव किया । 

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मेजबान दीदेवार जीवन ज्योति के संस्थापक सुरजीत सिंह दीदेवार ने कहा कि  युवा जागरूक बनें और समझदारी से वोट दें । मजबूत लोकतंत्र की बुनियाद हैं जागरूक मतदाता।

सात चरणों में होने वाले चुनाव पर कहा कि हकीकत में दो चरणों में ही चुनाव होता है ,वोट लेते समय प्रत्याशी वोटर के चरण छूता है तथा जीतने के बाद पांच साल वोटर, प्रत्याशी के चरण छूता है । सरकार ऐसी चुनें जो जनता को शिक्षा और काम के अवसर दें,भिक्षा न दे। समाज के वेलफेयर का काम करने वाली सरकार चुनें ।

  अतः चेहरा कैसे चुनें इसके लिये मतदाता को धर्म ,जाति का भेदभाव किये बिना चुनाव करना होगा ।

भारतीय मतदाता संगठन के कर्नल विनोद कुमार, असम से विष्णु गोयल, पश्चिम बंगाल से ताराचंद कागजी ने  वेबिनार को संबोधित किया।  गुड़गांव से कुलदीप राय और पटना से लाल मणि दास ने कविता पाठ किया। वहीं  गाजियाबाद के एडवोकेट सुदीप साहू ने भी विचार रखे। आर्मी इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन की एसोसिएट प्रोफेसर डा. ज्योति तिवारी ने वेबिनार का बेहद कुशलतापूर्वक संचालन किया । आरजेएस पीबीएच की टेक्निकल टीम ने नागपुर से जुड़ी कवयित्री सरोज गर्ग की  चुनाव पर रिकार्डेड कविता पाठ सुनाया।

आरजेएस पीबीएच के राष्ट्रीय संयोजक उदय मन्ना ने सभी प्रतिभागियों का धन्यवाद दिया । आगामी रविवारीय वेबीनार विश्व स्वास्थ्य दिवस 7 अप्रैल पर डा. हेमंत जोशी की मेजबानी में माई हेल्थ माई राइट विषय पर करने की घोषणा की।