हिन्दी पत्रकारिता दिवस का आयोजन हुआ

30 मई हिन्दी पत्रकारिता दिवस 2024 के अवसर पर नजफगढ़ मेट्रो न्यूज़ और समाचार निर्देश के सहयोग से राम-जानकी संस्थान पॉजिटिव ब्रॉडकास्टिंग हाउस (आरजेएस पीबीएच) ने नजफगढ़, नई दिल्ली में पत्रकार-नागरिक वार्ता का सफल आयोजन किया गया। इसमें आए गणमान्य स्थानीय नागरिकों ने अपने विभिन्न मुद्दों की चर्चा सीधे मीडियाकर्मियों से की। बहुत सारी समस्याओं के समाधान के लिए सकारात्मक पत्रकारिता पर ध्यान खींचा गया। तथ्य और सत्य आधारित जनसरोकार की पत्रकारिता पर विचार विमर्श हुआ। इसमें प्रधान स्व० रघुनाथ सिंह यादव के सकारात्मक कार्यों को याद किया गया।

ये आरजेएस पीबीएच के श्रृंखलाबद्ध “अमृत काल का सकारात्मक भारत-उदय  के 226ए कार्यक्रम“ और आगामी प्रकाशित होने वाले ग्रंथ 03 के मद्देनजर आयोजित किया गया। कानपुर निवासी पं.जुगल किशोर शुक्ल ने कोलकाता जाकर भारत का पहला हिन्दी अखबार उदन्त मार्तंड का 30 मई 1826 को हिन्दी में प्रकाशन कर हिन्दी भाषा का मान बढ़ाया।ये दिवस हिन्दी पत्रकारिता को समर्पित है।कार्यक्रम का सफल संचालन शिक्षाविद् विनोद बंसल ने किया। उपस्थित सभी पत्रकारों और नागरिकों को सहभागिता प्रमाण-पत्र प्रदान करने के साथ-साथ अंगवस्त्र प्रदान किये गए।

इस अवसर पर आरजेएस पीबीएच के संस्थापक उदय मन्ना ने नजफगढ़ मेट्रो न्यूज़ के संपादक शिव कुमार यादव को सकारात्मक पत्रकारिता के पर्याय आरजेएस पीबीएच के दो ग्रंथ (पुस्तक) प्रदान किए गए जिसे वो अपनी लंदन यात्रा के दौरान ब्रिटेन के पुस्तकालयों को भेंट करेंगे। इस अवसर पर नेहरू युवा केन्द्र (एनवाईके) दक्षिण-पश्चिम की अधिकारी अंजलि चौधरी ने नागरिक-पत्रकार वार्ता को एक सार्थक पहल बताते हुए कहा कि नजफगढ़ के समुचित विकास के लिए इस तरह के कार्यक्रमों की आवश्यकता है। समाजसेवी करतार सिंह ने नागरिक-पत्रकार वार्ता को नजफगढ़ के लिए एक टर्निंग प्वाइंट करार दिया।

कार्यक्रम का समापन शिव कुमार यादव और समाचार निर्देश के संपादक मुकेश भोगल के धन्यवाद ज्ञापन से हुआ। नजफगढ़ मैट्रो न्यूज़ के संपादक ने इस वार्ता को एक नई सकारात्मक शुरूआत बताया। वहीं इस तरह के उद्देश्य परक कार्यक्रमों के लिए कार्यक्रम स्थल मुहैया कराने का शिव कुमार यादव ने आश्वासन दिया।

कार्यक्रम में स्थानीय नागरिकों ने अपने विचार प्रस्तुत किए। इनमें समाजसेवी करतार सिंह, समाजसेवी ओम प्रकाश सहरावत, समाजसेवी शिव कुमार शौकीन, आरडब्ल्यूए प्रधान सत्यदेव यादव, अशोक अहलावत, डॉ आर. के. मेसी, दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट के प्रभारी विनोद भारद्वाज, समाजसेवी एस डी सेठी, कैमरामैन पंकज सिंह, प्रकृति भक्त फांउडेशन के अध्यक्ष राजेश शर्मा, समाजसेवी विनोद बंसल, डा. संजय पाराशर, समाचार निर्देश के सीईओ मुकेश भोगल, टाईम भारत चैनल के ऋषि पाल, नजफगढ़ की आवाज से रणवीर शौकीन, दिल्ली राईट न्यूज से सुनील कुमार, टाईम्स ऑफ इंडिया से जी आर भास्कर, समाजसेवी तरुण मोर, न्यूज नेशन से मदन मोहन तंवर, दिल्ली ब्रेकिंग से अनुज मिश्रा, पत्रकार मनोज प्रजापति, नजफगढ़ मैट्रो न्यूज़ की एडिटर भावना शर्मा, अनिशा चौहान व सिमरन मोरया, राजकुमार पोद्दार, रमेश चंद्र द्विवेदी, एएसटी न्यूज से शिवदास प्रजापति  तथा समाचार निर्देश से सरिता ने भाग लिया।