शांति के लिये तनाव – चिंता- अवसाद मुक्त जीवन जरूरी -दीदेवार

आरजेएस पीबीएच द्वारा अपने 263 वें कार्यक्रम में संयुक्त राष्ट्र विश्व शांति दिवस 21 सितंबर के उपलक्ष्य में भारत-वंदन वसुधैव कुटुंबकम् की भावना को मजबूत करने के लिये “शांति के लिये तनाव – चिंता- अवसाद मुक्त जीवन ” विषय पर रविवार 22 सितंबर 24 को परिचर्चा आयोजित की गईं । कार्यक्रम के मुख्य वक्ता व सह-आयोजक सुरजीत सिंह दीदेवार जी ने कहा कि देवता देने वाले को कहते हैं । बच्चों में अवसाद के लिये माता पिता को जो वो बन नहीं सके अपनी इच्छा पूर्ति बच्चों से चाहते है, उस इच्छा को ठहराया । बच्चों की क्षमता के अनुसार ही पढ़ाई लिखाई और कार्य कराना चाहिये । अपनी इच्छा बच्चों पर थोपने से बच्चा अवसाद में चला जाता है । आदमी आपसी प्रतिस्पर्धा के कारण से अपने आप को असफल मानता है । हमें जो मिला है जो पास में है उसी से खुश रहकरऔर आगे तरक्की करने के विषय में सोचना चाहिये । उन्होंने कहा कि क्या आप बलशाली हाथी से तुलना करते हैं ? इसलिए अपने लोगों के साथ सह्दय व्यवहार रखना चाहिए। कार्यक्रम में एडवोकेट सुदीप साहू इसहाक खान, दुर्गादास आजाद, सत्येंद्र त्यागी,मुन्नी कुमारी आदि सभी प्रतिभागियों ने अपने विचार व्यक्त किए। लोगों ने ऑनलाइन लाॅटरी पर चिंता प्रकट की । लॉटरी खिलाने वाला कभी घाटे में नहीं रहता है । लॉटरी खेलने वाले ही घाटे में रहते हैं । बच्चों के डिप्रेशन का हल प्रस्तुत हुआ। दीदेवार जीवन ज्योति के संस्थापक सुरजीत सिंह दीदेवार जीवन को सुधारने को पर जोर देते हैं । आरजेएस पीबीएच संस्थापक व राष्ट्रीय संयोजक उदय मन्ना ने कार्यक्रम का संचालन और सभी प्रतिभागियों का धन्यवाद दिया तथा आगामी कार्यक्रमों की सूचना दी । 

पूरा कार्यक्रम आरजेएस पाॅजिटिव मीडिया यूट्यूब पर देखा जा सकता है।

दिनांक 29 सितंबर 2024 को सुबह 11 बजे दिल्ली के आइटीओ स्थित दीन दयाल उपाध्याय मार्ग पर संस्कार भारती सभागार में दीप माथुर विश्व हृदय दिवस पर “सकारात्मक मन की शक्ति: दिल से दिल तक ” कार्यक्रम को ऑर्गेनाइज करेंगे। कार्यक्रम में आरजेएस पीबीएच न्यूज़ लेटर-सितंबर का लोकार्पण होगा। सकारात्मक मैनिफेस्टो वर्ष(2024-25)अवार्ड समिति के प्रफुल्ल डी शेठ ने फोन पर बताया कि अपने-अपने प्वाइंट के मैनिफेस्टो को लागू करने के लिए चौधरी इंद्राज सिंह सैनी(वेबसाइट), राजेन्द्र सिंह कुशवाहा(न्यूज़ लेटर) लक्ष्मण प्रसाद(ग्रंथ 04) और सत्येंद्र -सुमन त्यागी (ग्रंथ 04) को र्टिफिकेट ऑफ अप्रिसिएशन प्रदान किया जाएगा। 

 मंगलवार 24 सितंबर को डा. मुन्नी कुमारी बेटी दिवस पर और शुक्रवार 27 सितंबर को राजेन्द्र सिंह कुशवाहा विश्व पर्यटन दिवस पर सायं 5 वेबिनार को-ऑर्गेनाइज करेंगे।

कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये टेक्नीकल टीम का विशेष धन्यवाद किया गया।