यूनिवर्सल म्यूज़िक ने ‘शोले – 40वीं एनिवर्सरी कलेक्शल’ रिलीज़

प्रेमबाबू शर्मा

बॉलीवुड के सबसे बड़े ब्लॉकबस्टर फिल्म- शोले की 40वीं वर्षगांठ को मनाने के लिए 14 अगस्त, 2015 को यूनिवर्सल म्यूज़िक इंडिया एक बहुत ही विशेष एनिवर्सरी कलेक्शन रिलीज़ करने जा रहा है। फिल्म उद्योग की सबसे अधिक चर्चित लोकप्रिय फिल्म शोले ही भारतीय सिनेमा की पहली फिल्म थी जिसमें स्टीरियोफोनिक साउंडट्रैक का उपयोग किया गया था और 70 एमएम वाइड स्क्रीन फ़ारमैट में इसका निर्माण किया गया था।

इन वर्षों के दौरान शोले अपने आप में एक आदर्श क्लासिक बन गया है और यही वह पहली फिल्म थी जो 100 से अधिक सिनेमाघरों में 25-हफ्तों तक पूरी भीड़ को समेटे हुए थी। 1975 में यह उस साल की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म बन गई थी जो फिल्म रैंकिंग वेबसाइट बॉक्स ऑफिस इंडिया ने इसे ‘ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर’ का खिताब प्रदान किया है। शोले को पूरे देश में 60 गोल्डन जुबली के स्टिल-स्टैंडिंग रिकॉर्ड मिल चुके हैं (देश के 60 थिएटरों में लगातार 50 हफ्तों तक प्रदर्शित होने के लिए), और यही भारत की पहली फिल्म थी जिसने 100 से अधिक सिनेमाघरों में सिल्वर जुबली (25 हफ्ते) मनाई थी।

मल्टि-मिलियन तौर पर बिकने वाले साउंडट्रैक (म्यूज़िक और डायलोग्स) अभी भी नए फ़ारमैट्स में देश भर में बेचे जा रहे हैं, जिसमें लाइन और मोबाइल भी शामिल हैं। इस फिल्म के संगीत ने भी पीढ़ियों से लोगों के दिलो-दिमाग में जगह बना रखी है। किशोर कुमार, मन्ना डे, लता मंगेशकर और आर.डी.बर्मन की आवाजों को भला कौन भुला सकता है, और ‘मेहबूबा.. मेहबूबा…’, ‘ये दोस्ती…’, ‘जब तक है जान…’ और ‘कोई हसीना…’ जैसे गीत आज भी गुनगुनाए जाते हैं।


‘शोलेः द 40वीं एनिवर्सरी कलेक्शन’ में इस बहुप्रतिष्ठित फिल्म से 2 घंटों से अधिक के गानों और डायलाॅग्स को शामिल किया गया है जो इसके श्रोताओं को शोले के एक नए अद्भुत अनुभव में ले जाएगा।

इस अवसर पर बोलते हुए, देवराज सन्याल, प्रबंध निदेशक एवं सीईओ, यूनिवर्सल म्यूजिक ग्रूप, दक्षिण एशिया ने कहा, ‘शोले हमारे समय की सबसे विस्मरणीय फिल्मों में से एक है… जिसके गाने भी बहुत ही प्यारे थे। मुझे नहीं लगता कि भारतीय सिनेमा में दूसरी कोई फिल्म होगी जिसमें गाने और डायलोग्स दोनो ही बहुत अधिक लोकप्रिय हुए हों! और आज 40 साल बाद, मुझे बहुत ही खुशी हो रही है कि मैं इस एनिवर्सरी कलेक्शन को प्रस्तुत कर रहा हूँ – एक ऐसा एल्बम जिसमें शोले के गीतों और डायलोग्स का 2 घंटे से अधिक का जादू समाया हुआ है! हर एक सिनेमा प्रेमी के लिए यह सचमुच में एक कलेक्टर्स एडिशन है, जिसे वह जरूर पाना चाहेगा। और सबसे अच्छी बात यह है कि ग्राहकों के बदलते पसंद को देखते हुए यह एल्बम अब पूरे देश में डिजिटल फ़ारमैट में उपलब्ध है।’

‘न केवल यह एल्बम, बल्कि साउंडट्रैक की 40वीं वर्षगांठ के जश्न को मनाने के लिए यूनिवर्सल म्यूज़िक बहुप्रतीक्षित मुहिम….. बाॅलीवुड्स नं 1 डीजे सुकेतु 5 मिनट का माशप्पबनाएगा, जो शोले की म्यूज़िक का परिचय इस पूरी नई पीढ़ी को नए अंदाज में देगा! इसके अलावा, फिल्म में पसंदीदा डायलोग्स और पात्रों पर चर्चा करते हुए, यूनिवर्सल म्यूज़िक नेइसे डब्समैश के साथ भी जोड़ा है जहां इसे पसंद करने वाले के लिए फिल्म से गब्बर, जय, वीरु, जेलर और अन्य पात्रों का स्वयं का वीडियो बनाने का मौका होगा। साथ ही, इसएल्बम के अधिकारिक रेडियो पार्टनर बिग एफएम 92.7 अपने पूरे देश में फैले नेटवर्क के माध्यम से फिल्म के सबसे प्रमुख श्रोताओं तक पहुंचेगा। यह स्टेशन फिल्म के पात्रों औरइसके गीत-संगीत पर आधारित अनूठी मुहिम चलाएगा।