विश्व अहिंसा दिवस और विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस का कार्यक्रम तय

अहिंसा और सद्भाव का अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के अवसर पर 2अक्टूबर 2022 को राम जानकी संस्थान (आरजेएस)नई दिल्ली द्वारा राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया जाएगा। गांधी जयंती को संयुक्त राष्ट्र संघ ने विश्व अहिंसा दिवस घोषित किया है।

अमृत महोत्सव की श्रृंखलाबद्ध भागीदारी करते हुए आजादी की अमृत गाथा के तिरानबवें वेबिनार में गांधी – शास्त्री और के.कामराज को श्रद्धांजलि दी जाएगी और इन पर मोटीवेशनल स्पीकर सुरजीत सिंह दीदेवार का संबोधन होगा।

मैक्सवोल्ट एनर्जी इंडस्ट्रीज, नोएडा के सहयोग से “लिथियम बैटरी का जीवन में रोजाना उपयोग पर उपभोक्ता जागरूकता” विषय पर आयोजित कार्यक्रम में एमएसएमई मंत्रालय भारत सरकार के सहायक निदेशक डा. हरीश यादव मुख्य अतिथि होंगे और अध्यक्षीय संबोधन जाने माने कंज्यूमर पॉलिसी के विशेषज्ञ प्रो.बिजाॅन कुमार मिश्रा करेंगे।

अतिथियों का स्वागत सह-आयोजक और मैक्सवोल्ट एनर्जी के संस्थापक भुवनेश्वर पाल सिंह करेंगे और कार्यक्रम का संचालन एडवोकेट डा.मुन्नी कुमारी करेंगी। आरजेएस राष्ट्रीय संयोजक उदय कुमार मन्ना ने बताया कि आज चारों तरफ फैले बाजारवाद ने शांति एवं अहिंसा को व्यक्ति से और भी दूर कर दिया है। देशों के बीच युद्ध से पृथ्वी, आकाश व सागर सभी अशांत हैं और पर्यावरण पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। स्वार्थ और घृणा ने मानव समाज को विखंडित कर दिया है । ऐसे समय में लिथियम बैटरी जागरूकता कार्यक्रम से पर्यावरण संरक्षण की जानकारी मिलेगी ।

श्री मन्ना ने बताया कि रविवार 9 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस का कार्यक्रम दीदेवार जीवन ज्योति परिसर, पटेल नगर, दिल्ली में फीजिकल और वर्चुअल आयोजित किया जाएगा जिसमें इहबास के पूर्व निदेशक और मनोविकास चैरिटेबल सोसायटी के अध्यक्ष प्रो.(डा.) निमेश देसाई मुख्य अतिथि होंगे।