राष्ट्रीय प्रसारण दिवस पर आरजेएस पीबीएच ने सकारात्मक प्रसारण पर संगोष्ठी की‌

राष्ट्रीय प्रसारण दिवस पर रामजानकी संस्थान आरजेएस  का “श्रृंखलाबद्ध आजादी की‌ अमृत गाथा का 148 वां  वेबिनार टीजेएपीएस केबीएसके के सहयोग से *”सकारात्मक प्रसारण से नागरिकों की अपेक्षाएं ” पर केंद्रित था।*  

आरजेएस के राष्ट्रीय संयोजक उदय मन्ना ने कहा कि भारतीय रेडियो प्रसारण की पहली शुरुआत 23 जुलाई 1927 को ‘इंडियन ब्रॉडकास्टिंग कंपनी’ के बंबई (अब मुंबई) केंद्र से हुई थी.

मुख्य अतिथि श्री पार्थसारथी थपलियाल, वरिष्ठ प्रसारक, लेखक और प्रेरक वक्ता थे। कार्यक्रम की सह-मेजबानी सोमेन कोले, सचिव टीजेएपीएस केबीएसके, कोलकाता ने की।  अशोक कुमार मलिक, कवि और आरजेएस पीबीएच प्रवक्ता, आरजेएस पीबीएच के राष्ट्रीय संयोजक उदय कुमार मन्ना द्वारा संचालित वेबिनार में मुख्य वक्ता थे।  श्री मन्ना ने कार्यक्रम की शुरुआत यह बताते हुए की कि दर्शक आजकल मीडिया पर नकारात्मक सामग्री देखने के आदी हो गए हैं और उन्हें ऐसी नकारात्मकता से सकारात्मकता की ओर ले जाने की जरूरत है।  उन्होंने कहा कि 6.08.2023 को भौतिक रूप से लॉन्च किया जा रहा आरजेएस पीबीएच सकारात्मक सामग्री प्रसारित करने के लिए प्रतिबद्ध है, कटिबद्ध है,जिसके लिए पैनलिस्टों का चयन किया जा रहा है। इनके नामों की घोषणा 4.08.2023 को आरजेएस प्रेस कॉन्फ्रेंस कम सेमिनार में की जाएगी। वेबिनार के सह-आयोजक और मेजबान  सोमेन कोले ने प्रतिभागियों का स्वागत किया और कहा कि पिछले 8 वर्षों के कार्यों को आगे बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि आरजेएस-पीबीएच भारतीय भाई-बहनों की उम्मीदों पर खरा उतरेगा। 

वंडरगर्ल सुश्री रबानी जॉली ने अपने दादाजी के साथ वेबिनार में अतिथि भूमिका निभाई और  आंखों पर पट्टी बांधकर उसने पुस्तक पढ़कर दिखा दिया और भारत में सबसे कम उम्र के ग्राफोलॉजिस्ट के रूप में, आश्चर्यजनक परिणाम देकर अपनी प्रतिभा दिखाई। 

  कवि और आरजेएस प्रवक्ता श्री अशोक कुमार मलिक ने आत्मनिर्भर बनकर और अतीत की सभी अप्रासंगिकताओं से मुक्त होकर दर्शकों को सकारात्मक सामग्री प्रदान करने की अनिवार्यता पर ध्यान आकर्षित किया।  उनके अनुसार, आरजेएस पीबीएच के गुरुत्वाकर्षण के केंद्र में वैज्ञानिक दृष्टिकोण होना बेहतर था, फिर भी अतीत की विरासत की आध्यात्मिक ताकत थी। मुख्य अतिथि  पार्थ सारथि थपलियाल ने आज राष्ट्रीय प्रसारण दिवस के संदर्भ में रेडियो और टीवी के विकास की संक्षिप्त पृष्ठभूमि बताई और सार्वजनिक चर्चा को संयमित रखने पर जोर दिया।  उनकी बातचीत में मिथक, साहित्यिक दोहे और समसामयिक घटनाओं के तत्वों का मिश्रण था।  

कार्यक्रम में लोकमान्य तिलक, चंद्रशेखर आजाद और कैप्टेन लक्ष्मी सहगल को श्रद्धांजलि दी गई।

परिसंवाद सत्र में ओमप्रकाश झुनझुनवाला और इसहाक खान द्वारा प्रश्न पूछा गया और श्री थपलियाल और श्री  मलिक द्वारा उत्तर दिया गया।  उदय मन्ना ने कहा कि आरजेसियंस चमत्कार कर सकते हैं, और यह 06.08.2023 को राजेंद्र भवन सभागार में आरजेएस पुस्तक *अमृतकाल का साकारात्मक भारत* के विमोचन अवसर और आने वाले दिनों में देखा जाएगा। चरैवेति चरैवेति।सोमेन कोले ने सभी प्रतिभागियों को धन्यवाद दिया। अगला कार्यक्रम रविवार 30 जुलाई को आयोजित होगा।