आरजेएस पीबीएच की दो दिवसीय ऑनलाइन पाॅजिटिव मीडिया प्रबोधन कार्यशाला संपन्न

आज आरजेएस पीबीएच अपने  सकारात्मक सोच को बढ़ावा देने के उद्देश्य से राष्ट्र प्रथम ,भारत एक परिवार, विश्व एक घर की भावना के तहत संस्थापक उदय मन्ना के संयोजन में मीडिया बंधुओं व जन सामान्य के लिये 2और 3 सितंबर को ओरिएंटेशन प्रोग्राम वेबीनार के माध्यम से आयोजित किया गया । अगला कार्यक्रम रविवार 10 सितंबर को दीदेवार जीवन ज्योति के सहयोग से सुरजीत सिंह दीदेवार का आकर्षण के नियम पर व्याख्यान और प्रश्नोत्तरी होगी।

कार्यक्रम के आरंभ में ब्राॅडकास्टर पार्थ सारथि थपलियाल ने सर्वपल्ली राधाकृष्णन की स्मृति को नमन् किया और प्रबोधन कार्यशाला आयोजित करने पर खुशी जताई। कार्यशाला के सह-आयोजक टीजेएपीएस केबीएसके कोलकाता के सचिव सोमेन कोले ने अतिथियों का स्वागत किया और कहा कि आरजेएस पीबीएच ऐसी कई कार्यशालाएं आयोजित करेगा। 

सेंटर फॉर मास कम्युनिकेशन राजस्थान विश्वविद्यालय के पूर्व प्रमुख प्रो.संजीव भानावत ने सकारात्मक पत्रकारिता पर जोर दिया । अपने संबोधन में उन्होंने बताया कि पहले अखबार के संपादक के संपादकीय को लोग बैठकों में उल्लेखित करते थे । संपादक का मेहनताना में दो रोटी , एक ग्लास ठंडा पानी और दस साल की जेल जाने की कहावत की बार सच हुई। आजादी की लड़ाई में संपादकों का योगदान बहुत रहा है । वो सच लिखने के कारण जेल गये । 

उन्होंने दिनमान, धर्मयुग, साप्ताहिक हिंदुस्तान, चंपक जैसी पत्रिकाओं का जिक्र किया । उन्होने दूरदर्शन के महत्त्व पर बोलते हुए कहा कि महा भारत, रामायण, भारत एक खोज जैसे कार्यक्रम दूरदर्शन की आत्मा थे । महिला सशक्तीकरण पर रजनी सीरियल का जिक्र किया । अब टीवी की दुर्दशा पर बोलते हुए उन्होने कहा कि सास बहू के झगड़े तथा बहस में शोरशराबा दिखाते हैं निजी न्यूज चैनल । उन्होंने कहा कि अधिकार और कर्तव्य में समन्वय होना चाहिए । सोशल मीडिया ने सूचना का लोकतंत्रीकरण किया है ।आज जरूरत है कि मीडिया के‌ प्रमुखों के साथ सकारात्मक बैठक कर सकारात्मक पत्रकारिता पर उनके विचार लिए जाएं। दो दिवसीय ऑनलाइन कार्यशाला के समापन पर  दूरदर्शन, डीडी न्यूज दिल्ली के संवाददाता धीरज कुमार ने दूरदर्शन की सार्थकता के बारे में बताया कि दूरदर्शन मात्र सरकार का भोंपू नहीं है । दूरदर्शन, सरकार की नीतियों और जनता की भलाई के कार्यक्रमों को जनता तक पहुंचाता है । जिससे जनता लाभांवित होती है । दूरदर्शन प्रधानमंत्री के सभी कार्यक्रमों को कवर करता है । मन की बात कार्यक्रम को रिकार्ड करता है । इस समय जी-20 के कार्यक्रम को रिकार्ड करने का काम दूरदर्शन कर रहा है । भारत सरकार के पूर्व आईटी आफिसर निखिलेश  मिश्रा ने हमारे जीवन में आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस यानि कृत्रिम बुद्धिमत्ता का क्या प्रभाव पड़ेगा उसके बारे में बताया । अब न्यूज एंकर एआई से उत्पन्न हो रहे हैं जैसे कि उड़ीसा में न्यूज चैनल में खबरें एआई से जन्म लेने वाली लीजा नाम की  एंकर पढ़ रही है । एआई हमारे काम को आसान बना रहा है लेकिन साथ में हमारे फोन नंबर और फोटो का दुरुपयोग करके फ्राड लोग खातों को खाली कर रहे हैं । हमारी फोटो का दुरुपयोग करके वसूली कर रहे हैं । हमें सजग रहना है ,लालच नहीं करना है । सावधान हटी दुर्घटना घटी का ध्यान रखना है । हमें एप डाउनलोड करते समय सहमति देते समय सजग रहना है । आरजेएस पीबीएच की टेकनीकल टीम को विशेष धन्यवाद देते हुए कार्यक्रम का सफल संचालन आरजेएस पीबीएच संस्थापक व राष्ट्रीय संयोजक उदय मन्ना  ने किया । आरजेएस पीबीएच प्रवक्ता अशोक मलिक जी और पैनलिस्ट दुर्गा दास आजाद, लाफ्टर एंबेसडर ने सभी वक्ताओं तथा प्रतिभागियों को धन्यवाद दिया । आज के कार्यक्रम में डा मुन्नी कुमारी , प्रफुल्ल पाण्डेय, इशहाक खान, ओम सापरा , सुदीप साहू आदि शामिल रहे ।