दिल्ली पुस्तक मेला 2022 पुस्तक प्रेमियों के आकर्षण का केंद्र बनेगा

(आरजेएस पाॅजिटिव मीडिया रिपोर्ट)आईटीपीओ द्वारा एफआईपी के सहयोग से प्रगति मैदान के हॉल नंबर 3-4 में 22-26 दिसंबर, 2022 तक 26वें दिल्ली पुस्तक मेले का आयोजन किया जाएगा। 90 से अधिक प्रकाशकों और पुस्तक विक्रेताओं के साथ, यह शो पुस्तक प्रेमियों के लिए आकर्षण का केंद्र बनने जा रहा है।  मेला छात्रों और शिक्षकों को एक ही छत के नीचे अपने विषयों में नवीनतम प्रकाशन खोजने और खरीदने का अवसर भी प्रदान करता है।

 आईटीपीओ द्वारा दिल्ली पुस्तक मेले के उसी स्थल पर शो में आने वाले दर्शकों की सुविधा हेतु स्टेशनरी/ऑफिस ऑटोमेशन और गिफ्ट फेयर का भी आयोजन कर रहा है। पूर्व की भांति दिल्ली पुस्तक मेले को आरजेएस से जुड़े पाॅजिटिव मीडिया और आरजेएस वाणी द्वारा  स्वैच्छिक समर्थन किया जाएगा और मेले में आजादी की अमृत गाथा की साहित्यिक गोष्ठी भी की जाएगी।

आईटीपीओ द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार पुस्तक मेला में संगोष्ठियों के अलावा कई और आकर्षण हैं‌, जैसे – लेखक संघ, छात्रों का प्रदर्शन, खेल, ड्राइंग प्रतियोगिता, कवि सम्मेलन, और विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि।इसके साथ-साथ विभिन्न शीर्ष ब्रांड प्रकाशकों की पुस्तकें भीउपलब्ध होंगी।सरकारी क्षेत्र के प्रकाशक और अन्य अकादमियां इस आयोजन की प्रमुख आकर्षण हैं।

 • आगंतुकों के लिए नि:शुल्क प्रवेश है।

 • प्रवेश द्वार भैरों रोड पर गेट नंबर 4 और मथुरा रोड पर गेट नंबर 10 (सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन के बगल में) से हैं।

 • गेट नंबर 10 (मेट्रो गेट) से हॉल नंबर 3 और 4 तक शटल सेवाओं की व्यवस्था की गई है।  

 • दिल्ली पुस्तक मेला, 2022 में आने वाले स्कूली बच्चों के लिए एफआईपी द्वारा बसों की भी व्यवस्था की गई है।

 • रियायती मूल्य पर प्रकाशन खरीदें।

 पुस्तक प्रेमियों के लिए सबसे लोकप्रिय वार्षिक कार्यक्रमों में से एक, दिल्ली पुस्तक मेले का 26वां संस्करण 22-26 दिसंबर, 2022 तक प्रगति मैदान, नई दिल्ली में आयोजित किया जा रहा है। यह फेडरेशन ऑफ इंडियन पब्लिशर्स (एफआईपी)के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है, जिसमें  बड़ी संख्या में प्रकाशन गृह सभी विषयों में अपनी पुस्तकों को प्रदर्शित करते हैं और बेचते हैं। इसके अलावा पुस्तक मेला में बच्चों के साहित्य, क्लासिक्स और डिजिटल नवाचारों सहित प्रकाशनों की अन्य श्रेणियों के अलावा फिक्शन और नॉन-फिक्शन, अकादमिक पुस्तकों की एक विस्तृत श्रृंखला भी पेश करते हैं।

 विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों के संकाय और छात्रों को आमंत्रित करने के लिए व्यापक प्रयास किए गए हैं।  यह मेला बुद्धिजीवियों, विद्वानों, लेखकों, पुस्तकालयाध्यक्षों, शिक्षकों और छात्रों और भारतीय संस्कृति और साहित्य में गहरी रुचि रखने वाले सभी लोगों के लिए एक आदर्श मिलन स्थल है।  मेले का यह संस्करण एक बार फिर मुद्रित और डिजिटल सामग्री के बारे में होगा।  पढ़ने की समग्र संस्कृति को बढ़ावा देने के साथ-साथ यह पुस्तक व्यापार के लिए एक अनुकूल वातावरण भी प्रदान करता है।

 26वां दिल्ली पुस्तक मेला और इससे संबंधित कार्यक्रम हॉल नंबर 3 और 4 (नए हॉल), प्रगति मैदान, नई दिल्ली में 22-26 दिसंबर, 2022 तक आयोजित किए जा रहे हैं। दोनों कार्यक्रम बी से सी इवेंट हैं, जिनमें छात्रों ,शिक्षकों  और पुस्तक प्रेमियों की अधिकतम उपस्थिति होनेवाली है।