विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस की पूर्व सुबह आरजेएस पीबीएच का कार्यक्रम संपन्न

संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा घोषित विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस की पूर्व सुबह 20 अगस्त 2023 को। *राष्ट्रीय वेबिनार* इस विषय पर केंद्रित था कि जीवन में सकारात्मकता कैसे वरिष्ठ नागरिकों को बेहतर जीवन जीने में मदद कर सकती है।  वेबिनार की मेजबानी ऑल इंडिया सैनी सेवा समाज, दिल्ली के संरक्षक चौधरी इंद्राज सिंह सैनी ने की।  योगी कवि आचार्य प्रेम भाटिया, संस्थापक-निदेशक, विश्व भारती योग संस्थान, दिल्ली ने मुख्य अतिथि के रूप में वेबिनार की शोभा बढ़ाई।  सुश्री सरोज गर्ग, लेखिका-कवयित्री, नागपुर, महाराष्ट्र, मुख्य वक्ता थीं।  .  ओपनिंग रिमार्क्स श्री के.के. मिश्रा सेवानिवृत्त राज्यसभा सचिवालय के पूर्व निदेशक, सभी ने चर्चा के तहत मुद्दे पर अपने विचार रखे।  

अशोक कुमार मलिक आरजेएस प्रवक्ता ने वीकली पाॅजिटिव मीडिया डायलॉग पर प्रकाश डाला जो इनकी मां की याद में 21 अगस्त को प्रसारित होगा। सुरजीत सिंह कोहली ने 25 अगस्त के कार्यक्रम में आरजेएसिएन्स को आमंत्रित किया जो स्वयं का स्वामी पर केंद्रित होगा 

कार्यक्रम का संचालन आरजेएस पीबीएच संस्थापक व राष्ट्रीय संयोजक उदय कुमार मन्ना ने किया। वक्ताओं में इस बात पर सर्वसम्मति थी कि वृद्धावस्था चिकित्सा, आर्थिक, मनोवैज्ञानिक या सामाजिक दृष्टिकोण से वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक चुनौती है।  वे संतान के हाथों अलगाव, उपेक्षा का अनुभव करेंगे तो अवसाद में  भी पड़ सकते हैं।  हालाँकि, ये भी सच है कि उनके अनुभव का बेहतर उपयोग देश के युवाओं को दिशा देने में किया जा सकता है।  युवाओं को वरिष्ठों से सीखने की जरूरत है, जिन्हें युवा पीढ़ी का प्रिय बनने के लिए अपना  मनोबल भी बनाए रखना होगा।  वरिष्ठों की देखभाल के लिए संयुक्त परिवार प्रणाली की भी प्रशंसा की गई, एक ऐसी प्रणाली जो आधुनिक समय में ज्यादातर अप्रचलित हो गई है । जब परिवार के सदस्य आजीविका की जरूरतों के कारण अलग-अलग शहरों में या यहां तक ​​​​कि विदेश में एक-दूसरे से अलग रहते हैं।  यह भी महसूस किया गया कि सरकारी अधिकारियों को वरिष्ठ नागरिकों के लिए और अधिक काम करना चाहिए क्योंकि बुजुर्गों के लिए किसी भी प्रावधान और जमीनी हकीकत में अंतर है, जिससे पता चलता है कि वृद्धावस्था में लोगों की निश्चित रूप से उपेक्षा हो रही है, और वृद्धाश्रम बढ़ रहे हैं।  आरजेएस पीबीएच, अपनी ओर से, विशेष रूप से देश के युवाओं को दिशा देने वाले कार्यक्रमों के लिए पीबीएच के लिए वरिष्ठ नागरिकों को सूचीबद्ध करके उनके विविध अनुभव का उपयोग करना चाहेगा।  इस प्रकार, वरिष्ठजनों को समाज की आवश्यकता महसूस होगी जिसका लाभ वरिष्ठजनों के अनुभव और ज्ञान से मिलेगा।