गुड फार्मेसी प्रैक्टिस करने वालों का चयन करने करने का आह्वान: आरजेएस पीबीएच- पीएसएआईआईएफ वेबीनार

आजादी का अमृत महोत्सव के रिकार्ड जनभागीदारी में अमृत काल का सकारात्मक भारत 190 वां कार्यक्रम विश्व मानवाधिकार दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित हुआ।

राम जानकी संस्थान पाॅजिटिव ब्राॅडकास्टिंग हाउस (आरजेएस पीबीएच) द्वारा राष्ट्र प्रथम भारत एक परिवार विश्व एक घर की भावना को मजबूत करने के लिये उपभोक्ता केंद्रित फार्मेसी अभ्यास का विकास यानि गुड फार्मेसी प्रैक्टिस पर वेबीनार का आयोजन किया गया । 

हर रविवार गीता पाठ से करने के संकल्प के साथ इस वेबिनार की शुरुआत हुई। हम लोग दवाई की दुकान से दवाई लेकर आते हैं उसकी जानकारी हमें फार्मासिस्ट बेहतर दे सकता है । दवाई की दुकान पर फार्मासिस्ट का होना जरूरी है। क्योंकि दवाई की दुकान फार्मासिस्ट को लाइसेंस मिलने के पश्चात ही खोली जा सकती है । इन्ही सब बातों पर वेबीनार पर पेशेंट सेफ्टी एंड एक्सेस इनीशियेटिव फाउन्डेशन के उपाध्यक्ष प्रफुल्ल डी सेठ ने फार्मेसी में गुड प्रैक्टिस कार्यक्रम की शुरुआत की तथा उन्होंने कहा कि ये कितना जरूरी है । कार्यक्रम का संचालन व अध्यक्षता प्रो. बिजॉन मिश्रा ,द अवेयर कंज्यूमर के संपादक ने किया तथा प्रतिभागियों को बांधे रखा । 

उन्होंने गुड फार्मेसी प्रैक्टिस करने वालों को राष्ट्रीय स्तर‌ पर चयन करने करने का आह्वान किया। उज्जवल वीमेंस एसोसिएशन की अध्यक्षा बीना जैन  के सुझाव पर अवेयर कन्ज्यूमर मैगजीन फार्मेसी में गुड प्रैक्टिस व अन्य समस्याओं पर निकाला गया । आज के मुख्य वक्ता राज वैध पूर्व सदस्य एफआईपी थे ।

वो प्रैक्टिसंग कम्यूनिटी फार्मासिस्ट हैं उन्होंने बताया भारत में तेरह लाख रजिस्टर्ड फार्मासिस्ट हैं । वो फार्मेसी में उपभोक्ताओं तक गुड फार्मेसी प्रैक्टिस पर काम करते हैं । मुख्य अतिथि एफआईपी की उपाध्यक्षा मंजरी घरात  ने बताया कि कुछ फार्मेसी कालेजों में क्लास में जाये वगैर डिग्री बांटी जा रही है तथा इस पर अंकुश होना चाहिए । सुरेश सरवडेकर  ने महाराष्ट्र के गांवों में ग्रामीणों के स्वास्थ्य जांच जैसे ब्लड प्रेशर, लम्बाई, वजन नापना, हाइपर टेन्शन डायबिटीज के आंकड़ों को इकट्ठा करके प्रत्येक मरीज का स्वास्थ्य कार्ड को क्यू आर कोड में बदल कर कार्ड बना दिया है । उनके इस स्वास्थ्य कार्ड को यूनाइटेड नेशंस द्वारा पुरस्कृत किया गया । प्रतिभागी गुंजन  ने जेनेरिक दवाइयों के बढ़ा चढ़ा कर दाम लिखने का मुद्दा उठाया ।  प्रतिभागी एडवोकेट सुदीप साहू ने नकली और सब स्टैंडर्ड दवाईयों का मुद्दा उठाया । यूएसए से मध्य रात्रि में जुड़े हुए डा.  रमैया मुथैया  ने फार्मेसी प्रोफेशन को नोबेल प्रोफेशन माना । प्रो. रमैया हर वेबीनार में मध्य रात्रि को जरूर जुड़ते हैं । बीना जैन ने सभी का धन्यवाद दिया खासकर टेक्नीकल टीम का जो कार्यक्रम को रिकार्ड करते है और यू ट्यूब पर प्रसारण संभव बनाते हैं । उदय मन्ना जी आरजेएसपीबीएच के राष्ट्रीय संयोजक ने सबका विशेष धन्यवाद किया और आगामी कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी कि‌17 दिसंबर रविवार को परिवार विषय पर आध्यात्मिक गुरु सुरजीत सिंह दीदेवार जी का व्याख्यान और प्रश्नोत्तरी का वेबिनार सुबह 11 बजे होगा और सायं में दस दिवसीय सकारात्मक भारत-उदय संकल्प यात्रा दिल्ली से बिहार की ओर रवाना हो जाएगी।