हुनरमंद युवाओं के लिए मंत्रालय की योजनाओं की जानकारी और महापुरुषों की स्मृति को नमन्

राष्ट्रीय एकता दिवस के उपलक्ष्य में 30 अक्टूबर 2022 को खुसरो फाउंडेशन के सहयोग से राम जानकी संस्थान (आरजेएस)  की  आजादी की अमृत गाथा का 98 वां वेबिनार आयोजित किया गया  ।आरजेएस के राष्ट्रीय संयोजक उदय मन्ना ने बताया कि राष्ट्रीय वेबीनार में दयानंद सरस्वती ,सरदार पटेल, इंदिरा गांधी, होमी जहांगीर भाभा, एस डी बर्मन और बेगम अख्तर की स्मृति को आरजेएस फैमिली की ओर से डा. पूर्ण नाथ कुमार, सरोज गर्ग,शबनम खानम प्रेम प्रभा झा और उदय मन्ना ने नमन् किया ।

 वेबिनार के सह-आयोजक खुसरो फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष और पद्मश्री से सम्मानित प्रोफेसर अख्तरुल वासे ने अपने अध्यक्षीय संबोधन में कहा कि आज की युवा पीढ़ी कल के भारत की संरक्षक हैं इसलिए हुनरमंद युवाओं के स्वर्णिम भविष्य से ही सांवरे की भारत की तकदीर दुनिया में बड़े काम नौजवानों ने किए हैं आजादी के लिए जान न्योछावर करने वालों की स्मृति को नमन करते हुए हम देश को ऊपर उठाएं और दुनिया को बताएं कि कुछ बात है कि हस्ती मिटती नहीं हमारी बरसों रहा है दुश्मन दौर-ए-जहां हमारा।

मुख्य अतिथि एमएसएमई मंत्रालय भारत सरकार के सहायक निदेशक डॉ हरीश यादव ने बताया कि भारत में सिर्फ चार से 7% ही लोग हुनरमंद हैं।

जबकि चीन में 24% अमेरिका में 52% दक्षिण कोरिया में 96% वर्कफोर्स हुनरमंद है। एमएसएमई मंत्रालय भारत सरकार युवाओं के लिए इंटरप्रेटर्स दीप और स्वरोजगार के लिए कई योजनाएं चलाती है सभी राज्यों की राजधानियों में और क्षेत्रीय कार्यालय में विकास व सुविधा केंद्र स्थापित हैं जहां संपर्क करके योजनाओं की जानकारी ली जा सकती है। युवाओं को तवज्जो देते हुए ईएसडीपी चलाए जाते हैं हुनरमंद कोर्स भी उपलब्ध हैं केवीआइसी के क्षेत्रीय कार्यालय में भी 3035 कोर्सों का संचालन किया जाता है एमएसएमई मंत्रालय द्वारा कम ब्याज पर लोन की भी अच्छी सुविधाएं हैं।

विशिष्ट अतिथि इंटरप्रेन्योर और मोटिवेशनल स्पीकर व लेखक जेपीएस जॉली  ने कहा कि युवा अत्याधुनिक तकनीक का अच्छी तरह से लाभ उठा रहे युवाओं की सही सोच -विचार और सही दिशा देने की जरूरत है, ताकि युवा गुमराह नहीं हों,भटके नहीं । इसके अलावा समय की कदर करें। उद्योगों की जरूरत के हिसाब से डिग्री लेने की जरूरत है।

वेबीनार का संचालन  रेडियो उद्घोषक डॉक्टर शबनम खानम ने‌ किया, जो स्वयं एक स्वतंत्र वॉइस ओवर आर्टिस्ट हैं। वेबिनवर में बखीरा बर्तन विकास संसथान के सचिव युवा शिवजी सिंह ने अपने बर्तन क्लस्टर के बारे में बताया . इन ग्रामीण लोगों ने भारत सरकार की क्लस्टर विकास योजना का लाभ लेकर बर्तन बनाने की फैक्ट्री का कार्य शुरू कर दिया है  . इनका प्रोजेक्ट १० करोड़ का है जिसमे भारत सरकार की और से ८ करोड़ और उत्तर प्रदेश सरकार की और से २ करोड़ का अनुदान प्राप्तः हुआ है . इनका कार्य प्रगति पर है जिससे से करीब १००० से ज्यादा ग्रामीणों को लाभ होगा .

कार्यक्रम का शुभारंभ महापुरुषों स्वामी दयानंद सरस्वती, सरदार पटेल, इंदिरा गांधी,होमी जहांगीर भाभा,बेगम अख्तर और एस डी बर्मन की स्मृति को नमन् करते हुए हुआ।

 राष्ट्रीय संयोजक उदय कुमार मन्ना ने बताया कि आजादी की अमृत गाथा का निन्यानबे वां कार्यक्रम राष्ट्रीय कैंसर दिवस के उपलक्ष्य में रविवार 6 नवंबर को वेबिनार और शताब्दी महोत्सव कार्यक्रम का उद्घाटन रविवार 13 नवंबर को दिल्ली में होगा।