आरजेएस पीबीएच का पाॅजिटिव मीडिया कांफ्रेंस में 6 अगस्त के कार्यक्रम की तैयारियों पर चर्चा

उदय कुमार मन्ना, राष्टृीय संयाेजक एवं संस्थापक,आरजेएस पॉज़िटिव मीडिया तथा आरजेएस पीबीएच ने एक सफल सकारात्मक मीडिया सम्मेलन का आयोजन शुक्रवार 4 अगस्त 2023 को किया। संदर्भ था: विभिन्न राज्यों से आए आरजेसियन 6 अगस्त को राजेंद्र भवन ऑडिटोरियम, नई दिल्ली में स्वतंत्रता एवं मित्रता दिवस मनाएंगे। सकारात्मक मीडिया प्रेस कॉन्फ्रेंस का सह-आयोजन  सुरजीत सिंह कोहली,  संस्थापक, दीदेवर जीवन ज्योति  और अशोक कुमार ठाकुर, संस्थापक मुनि इंटरनेशनल स्कूल ने किया ।  श्री दीप चंद माथुर, सेवानिवृत्त निदेशक, एमसीडी, दिल्ली और आरजेएस पर्यवेक्षक ने मीडियाकर्मियों का स्वागत किया।

  प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, प्रसिद्ध फार्मासिस्ट श्री प्रफुल्ल डी. सेठ ने कहा कि भारत उदय से अमृतकाल का साकारात्मक भारत तक इस आंदोलन का उद्देश्य सकारात्मक सोच और विश्वास पैदा करना है कि कैसे आरजेसियन सकारात्मक मीडिया अभियान के माध्यम से एक सकारात्मक भारत का निर्माण कर सकते हैं।  आरजेएस पॉजिटिव मीडिया संडे कार्यक्रम भौतिक रूप से और ज़ूम पर थीम-आधारित वेबिनार के रूप में आयोजित किए गए हैं, जिसमें आरजेएस परिवार के प्रतिभागियों और विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों के साथ स्वास्थ्य, कल्याण और पोषण, योग और आयुर्वेद, श्री अन्न जैसे सामाजिक सरोकार के विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला पर चर्चा की गई है।  आहार और आरोग्य, दुर्लभ बीमारियाँ, शिक्षा प्रणाली, एनएबीएल और एनएबीएच द्वारा उत्पादों और सेवाओं की गुणवत्ता-परीक्षण और मान्यता, उज्ज्वल भविष्य के लिए सकारात्मक और वैज्ञानिक सोच, कल्याण के लिए खुशी, एमएसएमई का सतत विकास, केंद्रीय बजट से नागरिकों की उम्मीदें  , पर्यावरण, इत्यादि।  इन वेबिनार की एक महत्वपूर्ण विशेषता स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों को एक श्रृंखला में श्रद्धांजलि देना है, जिसकी 150वीं कड़ी 6.08.2023 को मनाई जा रही है।

 कंज्यूमर ऑनलाइन फाउंडेशन के संस्थापक और प्रसिद्ध अंतर्राष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार कार्यकर्ता प्रोफेसर बिजॉन कुमार मिश्रा ने कहा, “नागरिकों के रूप में हमें एक सकारात्मक भूमिका निभानी है और हम केवल सरकार, न ही निर्वाचित प्रतिनिधियों, न ही व्यापारिक समुदाय पर निर्भर हैं।  सभी को एक टीम के रूप में काम करना होगा, जिसे आरजेएस पॉजिटिव मीडिया ने बिना कोई ब्रेक लिए निर्बाध तरीके से विकास की दिशा में लगातार काम करके प्रदर्शित किया है और हर रविवार को सुबह 11 बजे 150 एपिसोड के लिए हम सभी को एक साथ लाकर गुणवत्ता से जुड़े मुद्दों पर चर्चा और विचार-विमर्श किया है।  नागरिकों के जीवन और सभी हितधारकों को देश और उसके नागरिकों के हित में विचार करने और लागू करने के लिए सकारात्मक विकल्प प्रदान करें”।

प्रेस को संबोधित करते हुए, श्री अशोक कुमार मलिक, कवि और आरजेएस पीबीएच के प्रवक्ता ने कहा, “आरजेएस पॉजिटिव मीडिया 2015 से सकारात्मक माहौल में विभिन्न सामाजिक चिंताओं के मुद्दों पर अपने सामाजिक-केंद्रित कार्यक्रमों के माध्यम से सकारात्मक ऊर्जा का प्रसार कर रहा है। इसने हमारे स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए अनुकरणीय ऐतिहासिक चेतना को दिखाया है, जिसका 150 वां एपिसोड 6.08.2023 को मनाया जा रहा है। हमारे हमवतन, विशेष रूप से हमारे देश के युवाओं को आवश्यक ऐतिहासिक पहलुओं से परिचित होने की आवश्यकता है; क्योंकि ये भविष्य के प्रगति के लिए प्रासंगिक हैं। समकालीन समय, जिसमें मानवता खुद को पाती है, विशेष रूप से हमारे महान, समय-समय पर ज्ञान के मिलते गौरवशाली सबकाें को ताे ध्यान में रखने की आवश्यकता  है, जाे हमें एक दूसरे के साथ सहयोग करते हुए, शांति से उन्नति के पथ पर अग्रसर हाेने में  मार्गदर्शक हैं, हमें पिछली गलतियों और भूलों से बचने की भी ज़रूरत है, जो शांति, खुशी और समृद्धि को गंभीर रूप से बाधित कर सकते हैं, जबकि विश्व ग्लाेबल विलेज बन चुका है, आैर पृथ्वी मानव  का एकमात्र घर है,जो उनके पास है, विश्वमानव  के इतिहास में पहले कभी एसा नाजुक समय नहीं  था। आरजेएस 6.08.2023 को आरजेएस पीबीएच के प्रक्षेपण में एक नए आयाम में प्रवेश कर रहा है,और आगे के तरीकों पर विचार-विमर्श के लिए विशेषज्ञों को आगे बढ़ाने की प्रक्रिया में है, जिससे कि एक जीवंत रूप से, सकारात्मक वातावरण में, सर्वांगीण प्रगति के लिए उच्च स्तर तक समाज का उत्थान किया जा सके। “सांध्य वीर अर्जुन के संपादक ने मीडिया में सकारात्मकता को और अधिक प्रभावित करने की आवश्यकता पर बल दिया, जब तक कि मीडिया समाज की बेहतरी के लिए अपनी मूल भूमिका में वापस नहीं आ जाता। श्री ओनकारेश्वर पांडे ने वर्तमान में मीडिया की जमीनी वास्तविकता पर विस्तृत बात की और यह भी व्याख्यायित किया कि  प्रेस द्वारा क्या किया जाना चाहिए, जैसा कि आरजेएस सकारात्मक मीडिया  कर रहा है। TJAPS KBSK ने वोट ऑफ थैंक्स का प्रस्ताव दिया। यह सकारात्मक मीडिया सम्मेलन उदय कुमार मन्ना द्वारा राम जानकी संस्थान (आरजेएस) के संस्थापक और राष्ट्रीय संयोजक और आरजेएस पीबीएच द्वारा आयोजित किया गया था।