आजादी की‌ अमृत गाथा का योग पर पचहतरवां कार्यक्रम आयोजित

राम जानकी संस्थान, आरजेएस,नई दिल्ली और टीजेएपीएस केबीएसके , पश्चिम बंगाल द्वारा आजादी की अमृत गाथा का पचहतरवां वेबिनार विश्व भारती योग संस्थान, दिल्ली के सहयोग से रविवार 19 जून को आयोजित किया गया। इस अवसर पर क्रांतिकारी झांसी की  रानी लक्ष्मीबाई, शिक्षाविद् डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी और केरल में पुस्तकालय आंदोलन के जनक  पी एन पनिकर की पुण्यतिथि पर आरजेएस फैमिली ने दी श्रद्धांजलि।

 आरजेएस राष्ट्रीय संयोजक उदय मन्ना ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम “मानवता व शांति  के लिए योग” विषय पर आयोजित वेबिनार में आरजेएस एडवाइजर और पूर्व निदेशक एमसीडी दीपचंद्र माथुर ने अतिथियों का स्वागत और आरजेएस के बढ़ते सकारात्मक भारत आंदोलन के साथ ही योग दिवस पर ओपनिंग रिमार्क्स प्रस्तुत किए। वेबिनार में मुख्य अतिथि विश्व भारती योग संस्थान के संस्थापक -निदेशक योगी-कवि आचार्य प्रेम भाटिया, ने कहा कि मन खराब होगा तो वह तन को भी खराब करेगा और साधन रूपी धन का भी दुरुपयोग होगा । मानवता के लिए योग का महत्व है और स्वस्थ मन दूसरों की सहायता करने वाला होता है। 

उन्होंने शेर सुनाया “मैंने दिल को जब जब साफ किया, गैरों में भी अपनों का एहसास हुआ।”

मुख्य वक्ता सेना से सेवानिवृत्त मेजर जनरल इंद्रजीत कश्यप ने योगाभ्यास के फायदे बताए। उन्होंने विश्व भारती योग संस्थान के कार्यों की सराहना की।

वहीं योग, अध्यात्म व पर्यावरण के लेखक साहित्यकार व कवि डा बिनय कुमार बिष्णु पुरी ने अपने अध्यक्षीय संबोधन में प्रतिभागियों से स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने और नियमित योगाभ्यास करने की सलाह दी। उन्होंने खानपान में अंगूर,दही,केला,सेव, पपीता और मशरूम के उपयोग के लिए सलाह दी। वेबिनार का संचालन योग प्रेमी श्रीमती सुनीता लेंडे ने किया। वेबिनार के प्रश्नोत्तरी में डा ओमप्रकाश झुनझुनवाला, डा ए के मर्चेंट,डा नरेंद्र टटेसर, इशहाक खान,सुमन बाला सिंह, प्रेमप्रभा झा, संतोष झा, प्रियंका सिन्हा, सोहित योगी,डा मुन्नी कुमारी ,सुधा सिंह मनोज पांडे डा आरके गुप्ता, आकांक्षा,मयंक,

सकारात्मक भारत आंदोलन के सहयोगी

तपसिल जाति आदिवासी प्रकटन्न सैनिक कृषि बिकाश शिल्पा केंद्र के सचिव सोमेन कोले ने घोषणा की कि सकारात्मक भारत-उदय हरियाणा की यात्रा जून में और  छः जुलाई को दिल्ली से सकारात्मक भारत उदय बिहार यात्रा की जाएगी और पटना में “सकारात्मक बिहार महोत्सव” का आयोजन होगा।  सकारात्मक भारत दिवस 24 जुलाई को और मुख्य कार्यक्रम जयहिंदजयभारत रविवार 6 अगस्त 2022 को दिल्ली में‌ आयोजित होगा। उन्होंने बताया कि रविवार 26 जून को स्वास्थ्य पर और रविवार 3 जुलाई को इंश्योरेंस पर आजादी की‌ अमृत गाथा का वेबिनार आयोजित होगा।