ऑटो एक्सपो 2023मोटर शो और कंपोनेंट्स फेयर पर आधारित राष्ट्रीय वेबिनार संपन्न

आज राम जानकी संस्थान ने आजादी की अमृत गाथा के 118वें वेबीनार का आयोजन  राष्ट्र प्रथम भारत एक घर विश्व एक परिवार की भावना के तहत किया गया और स्वामी विवेकानन्द,लाल बहादुर शास्त्री और सैफुद्दीन किचलू की स्मृतियों को नमन् किया गया । यह आयोजन आजादी का अमृत महोत्सव के अमृत काल में चल रहे ऑटो एक्सपो के 16 वें संस्करण के आयोजन पर हुआ। ऑटो एक्सपो मोटर शो 13 से 18 जनवरी 2023 को नोएडा के एक्सपो मार्ट में हो रहा है वहीं ऑटो एक्सपो कंपोनेंट्स फेयर 12 से  15 जनवरी 2023 तक  प्रगति मैदान में आयोजित हुआ । 

  आरजेएस राष्ट्रीय संयोजक उदय कुमार मन्ना के नेतृत्व में  पाॅजिटिव मीडिया की टीम ने मोटर शो और कंपोनेंट्स फेयर को तीन दिन कवर किया। यहां की विडियो रिकार्डिंग पर आरजेएस वेबिनार का सफल आयोजन हुआ।

इसमें स्वामी विवेकानन्द,लाल बहादुर शास्त्री और सैफुद्दीन किचलू की स्मृतियों को नमन् किया गया।

 वेबिनार में आरजेएस का गणतंत्र दिवस राष्ट्रीय कार्यक्रम “राष्ट्र प्रथम वंदेमातरम् 22 जनवरी को दिल्ली में करने की घोषणा की गई।

आजादी की‌ अमृत गाथा के आरजेएस वेबीनार में केंद्रीय सड़क व परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी  का आटो एक्सपो2023 के उद्घाटन का  रिकार्डेड वीडियो संदेश वेबिनार में प्रसारित हुआ और उसपर चर्चा की गई। ऑटो एक्सपो के उद्घाटन अवसर पर नितिन गडकरी ने वेस्ट टू वेल्थ निर्माण पर जोर दिया । उन्होंने बताया कि सबसे ज्यादा जीएसटी ऑटोमोबाइल सेक्टर से आता है । अनेक विदेशी कंपनियां भारत को निर्माण केंद्र बना रही हैं । उन्होंने एयर कंडीशंड स्लीपर कोच बैटरी चलाने पर ध्यान दिलाया । एक्मा  के महानिदेशक विनी मेहता ने बताया कि मेला साठ हजार स्कावयर फीट में लगा है । पंद्रह देशों के पवेलियन में कंपोनेंट्स की प्रदर्शनी लगी । स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिये स्टार्टअप मंडप अलग से बनाया गया।

ऑटो एक्सपो 2023मोटर शो के दौरान सियाम द्वारा विद्युतिकरण पर  जेम्स 2023 नामक एक दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इसमें  नीति आयोग के सलाहकार सुधेन्दु सिन्हा ने वाहनों के इलेक्ट्रीफिकेशन पर प्रकाश डाला, साथ ही हैवी इन्डस्ट्री मंत्रालय के संयुक्त सचिव डा. हनीफ कुरैशी ने भारत को एक्सपोर्ट हब और डीकार्बन की तरफ यानि कार्बन उत्सर्जन को कैसे घटाया जाये कि आवश्यकता पर बल दिया । सियाम के कार्यकारी निदेशक प्रशांत के बनर्जी ने आमंत्रित  सभी संस्थाओं, व्यक्तियों , वक्ताओं का धन्यवाद दिया । आजादी की अमृत गाथा के आरजेएस वेबीनार में प्रतिभागियों ने उपरोक्त सभी लोगों की रिकार्डेड विडियो को सुना और अपने विचार व्यक्त किए। दिल्ली से सुरजीत सिंह दीदेवार  ने सलाह दिया कि वाहन का ड्राइवर बनें और सबका ध्यान रखें।  उन्होने आध्यात्म को ऑटो से जोड़ा । गुजरात स्थित बड़ोदरा के  प्रफुल्ल डी सेठ ने यात्री सुरक्षा पर साईरस मिस्त्री की कार दुर्घटना व नाबालिग द्वारा वाहन चलाने पर रोक लगाने पर जोर दिया । हैदराबाद से जुड़े इंटरनेशनल कन्जयूमर पॉलिसी एक्सपर्ट प्रो. बिजॉन कुमार मिश्रा  ने पब्लिक ट्रान्सपोर्ट पर नई नीति बनाने पर जोर दिया । पब्लिक ट्रान्सपोर्ट पर सरकार सब्सिडी देती है । प्रॉफिट लेना चाहिये प्राफिटियरिंग नहीं होना चाहिए । पब्लिक ट्रान्सपोर्ट ज्यादा अच्छा हो जिससे लोग अपना वाहन लेकर न निकलें । इससे दुर्घटना कम होंगी ।सरकार नीति बनाये । गाजियाबाद से सुदीप साहू ने ट्राम चलाने पर जोर दिया । ट्राम भी इलेक्ट्रिक वाहन है जिन शहरों में चौड़ी चौड़ी सड़कें हैं वहाँ ट्राम चलाई जाये । इससे प्रदूषण नहीं होगा। इससे जीरो कार्बन के टारगेट को हम आसानी से प्राप्त कर सकेंगे। पटना से डा.ओमप्रकाश झुनझुनवाला ने वेबीनार के सभी प्रतिभागियों को धन्यवाद दिया । आरजेएस वेबिनार में नागपुर से सरोज गर्ग, पटना से डा.मुन्नी कुमारी, उत्तर प्रदेश से प्रांजल श्रीवास्तव,दिल्ली से इसहाक खान आदि सहित अलग-अलग राज्यों से ऑटो एक्सपो प्रेमी जुड़े ।