एक राष्ट्र एक चुनाव से राष्ट्र के धन और संसाधन की महाबचत होगी – आरजेएस वेबिनार में बोले प्रो.बिजाॅन कुमार मिश्रा

“यदा यदा हि धर्मस्य”- गीता जयंती के सार के साथ आजादी का अमृत महोत्सव में जनभागीदारी करते हुए राम जानकी संस्थान(आरजेएस) द्वारा आजादी की अमृत गाथा के 104 वें‌ कार्यक्रम में मतदाता जागरूकता का प्रयास किया गया। उधर 4 दिसंबर को दिल्ली में म्यूनिसिपल कारपोरेशन दिल्ली के चुनाव चल रहे थे और बिहार में संभवतः 18 और 28 दिसंबर को स्थानीय चुनाव भी हैं । गुजरात में भी चुनावी हलचल है। कंज्यूमर पॉलिसी के अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञ और आरजेएस एडवाइजर  प्रो. बिजॉन कुमार मिश्रा ने वन नेशन वन इलेक्शन की मांग उठाई जिससे धन और संसाधनों की महाबचत होगी। उन्होंने कहा कि पार्टियां टिकट ना दें तो भी चुनाव में लोकप्रिय उम्मीदवार चुनाव लड़ सकता है और लड़ना चाहिए  । हर क्षेत्र में समाजसेवी और प्रसिद्ध लोग रहते हैं उनमें से ही उम्मीदवार चुनने की आवश्यकता बताई ।

प्रो . बिजॉन कुमार मिश्रा ने वन नेशन वन इलेक्शन के लिये मुख्य चुनाव आयुक्त महोदय को मेमोरेंडम देने की बात कही । आरजेएस सकारात्मक भारत आंदोलन ने चुनावों के समाप्त होने के बाद मेमोरेंडम देने की बात कही ।

चुनाव के दिन ही चुनाव पर चर्चा का मकसद वोटर को जागरूक करना था कि बिना लालच, बिना डर, बिना दबाव के अपने मताधिकार का प्रयोग कर सही उम्मीदवार का चयन करें । चुनाव के दिन ही चुनाव सुधार के सुझाव भी वक्ताओं ने दिये । हर एक की इच्छा अच्छा नेता हो । अच्छा नेता कैसे होगा ?जैसी जनता वैसा नेता होगा । सही उम्मीदवार को चुनने की चुनौती शिक्षित और जागरूक मतदाता ही स्वीकार करता है। वेबीनार में नागपुर से सरोज गर्ग जी ने कविता के माध्यम से वोट की महिमा बताई । इसी प्रकार से सपना दत्ता ने मत के अधिकार और मत के महत्तव को बताया । मोहम्मद इशाक खान ने रोड शो के ऊपर सवाल उठाया ।

विभिन्न चरणों में चुनाव होता है रोड शो करके चुनावों को प्रभावित किया जाता है । उन्होंने कहा कि कभी शिक्षा स्वास्थ्य चुनावी जागरूकता के लिये रोड शो नहीं निकलते हैं । इन रोड शो में करोड़ों रुपया खर्च होता है । सांसद विधायक की पेंशन पर भी सवाल उठे । सरकारें दूसरों की पेंशन बंद कर रही है, खुद हर टर्म की पेंशन ले रहे हैं । डा नरेंद्र टटेसर ने पहले मतदान फिर जलपान का पालन किया।मास कम्युनिकेशन के शिक्षक परविंदर सिसोदिया ने ऑन लाइन वोटिंग पर प्रकाश डाला ,कहा कि सेफ गेट वे द्वारा ऑन लाइन वोटिंग हो ,इससे खर्च बचेगा । वेबीनार में ओमप्रकाश झुंझवाला,भारत प्रसाद, संजीव दत्ता , डा.मुन्नी कुमारी, रुपरेखा सिंह, अनुराधा सिंह, सुदीप साहू आदि शामिल हुए । आरजेएस सकारात्मक आंदोलन के संयोजक उदय मन्ना  ने सभी सुझावों का स्वागत किया और वेबीनार में शामिल सभी प्रतिभागियों का धन्यवाद किया ।